रेल यात्री ध्यान दें! 23 नवंबर से रद्द होंगी लखनऊ-दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद 'तेजस एक्सप्रेस'

तेजस एक्सप्रेस
तेजस एक्सप्रेस

IRCTC की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि लखनऊ-नई दिल्ली (82501/82502) तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर से रद्द रहेगी जबकि अहमदाबाद-मुंबई (82901/82902) 24 नवंबर से रद्द रहेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 12:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) 17 अक्टूबर से शुरू हुई लखनऊ-दिल्ली और मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों के परिचालन को रद्द करने जा रहा है. आईआरसीटीसी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, "प्रबंधन ने कोरोनोवायरस (कोविड -19) महामारी के कारण तेजस ट्रेनों के सभी प्रस्थान रद्द करने का फैसला किया है." आईआरसीटीसी इन दोनों मार्गों पर परिचालन करने वाली रेलवे की अन्य ट्रेनों में रिजर्वेशन स्तर को देखने के बाद अपने निर्णय की समीक्षा करेगा.

इस दिन से नहीं चलेंगी ये ट्रेन
लखनऊ-नई दिल्ली (82501/82502) तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर से रद्द रहेगी जबकि अहमदाबाद-मुंबई (82901/82902) 24 नवंबर से रद्द रहेगी. कोरोना महामारी की वजह से 7 माह पहले 19 मार्च, 2020 से तेजस की लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई सेवा रोक दी गई थी. सात महीने तक निलंबित रहने के बाद, मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ने 17 अक्टूबर से परिचालन फिर से शुरू किया था.

ये भी पढ़ें :  रेलवे ने कैंसिल की कई ट्रेनें, छठ पर जा रहे घर तो फटाफट चेक कर लें अपना गाड़ी नंबर...!
दो तेजस एक्सप्रेस IRCTC द्वारा चलाई जा रही प्राइवेट ट्रेनों का पहला सेट हैं. IRCTC ने लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस को 4 अक्टूबर 2019 और अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस को 19 जनवरी 2020 को शुरू किया था. IRCTC की तीसरी प्राइवेट ट्रेन काशी महाकाल एक्सप्रेस है, जो इंदौर व वाराणसी के बीच चलाई जाने वाली है. अभी इसकी सेवा शुरू नहीं हुई है. रेलवे घोषणा कर चुकी है कि वह प्राइवेट कंपनियों को 150 ट्रेनें चलाने की अनुमति देगी.



ये भी पढ़ें:  दूध दुरंतो स्पेशल ट्रेन ने पार किया 4 करोड़ लीटर का आंकड़ा, रोजाना आंध्र प्रदेश से दूध पहुंच रहा दिल्ली

इन शर्तों के साथ शुरू हुआ था परिचालन- IRCTC ने ट्रेनों का परिचालन सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शुरू किया था. दोनों ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करने के लिए हर अल्टरनेट सीट (एक के बाद दूसरी) खाली रखी जाएगी. कोच में यात्रियों के प्रवेश से पहले उनकी थर्मल स्क्रीनिंग होगी और एक बार बैठ जाने पर सीट को बदला नहीं जा सकेगा. IRCTC का कहना था कि ट्रेन के यात्रियों व स्टाफ के लिए फेस कवर/मास्क अनिवार्य होंगे. सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करना होगा और इसे जब भी कहा जाए, दिखाना होगा. निर्देशों का विस्तृत ब्यौरा यात्रियों को टिकट बुकिंग के वक्त बता दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज