• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • IRCTC CHANGE REFUND RULES 2019 OTP BASED REFUND SYSTEM AGAINST CANCELLED NEW TICKET REFUND SYSTEM RAILWAY DO BIG CHANGE

IRCTC ने रेल टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन के नियमों में किया बड़ा बदलाव, नहीं जानने पर होगा भारी नुकसान

रेल टिकट बुकिंग के वक्त अपना फोन नंबर जरूर दें

टिकट बुकिंग प्रक्रिया (IRCTC Ticket Rule) में पारदर्शिता लाने के लिए आईआरसीटीसी ओटीपी (OTP) आधारित प्रणाली लेकर आया है. इस सुविधा के जरिए यात्रियों को टिकट कैंसल (Ticket Cancellation) कराने में बदलाव किया है, जानें इस बदलाव के बारे में सबकुछ..

  • Share this:
    नई दिल्ली. टिकट बुकिंग प्रक्रिया (IRCTC Ticket Rule) में पारदर्शिता लाने के लिए आईआरसीटीसी ओटीपी (OTP) आधारित प्रणाली लेकर आया है. इस सुविधा के जरिए यात्रियों को टिकट कैंसिल (Ticket Cancellation) कराने और आईआरसीटीसी द्वारा दिए गए पासवर्ड का इस्तेमाल कर रिफंड पाने की सुविधा देगा. आईआरसीटीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यह प्रणाली केवल उसके अधिकृत एजेंटों के माध्यम से बुक कराई गई ई-टिकटों पर लागू होगी.

    बयान में कहा गया है कि ओटीपी आधारित रिफंड प्रक्रिया उपभोक्ताओं के लाभ के लिए व्यवस्था में ज्यादा पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी. यह उपभोक्ता अनुकूल सुविधा होगी, जहां यात्री कैंसिल कराई गई टिकट या पूर्ण वेटिंग लिस्ट टिकट के लिए उसकी तरफ से एजेंट द्वारा प्राप्त की गई रिफंड राशि की सही सूचना पा सकेगा.

    ये भी पढ़ें: 1 नवंबर से बदल रही हैं आपके काम की ये चीजें, जान लें नहीं तो होगा नुकसान



    इस तरीके से वापस आएगा टिकट बुक कराने के बाद पैसा
    >> नई प्रणाली के तहत, जब भी कोई यात्री अधिकृत आईआरसीटीसी एजेंट के जरिए बुक कराई गई टिकट या पूर्ण वेटलिस्ट टिकट कैंसल कराता है तो रिफंड राशि और वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का एक एसएमएस (SMS) यात्री के मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

    >> यात्री को रिफंड पाने के लिए उस एजेंट के साथ यह ओटीपी साझा करना होगा, जिसने टिकट बुक की थी. आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया कि अब जब रिफंड ओटीपी आधारित होगा, यात्रियों को बस इतना करना होगा कि वे बुकिंग के वक्त अपना ही फोन नंबर दें.

    >> एक अधिकारी के मुताबिक करीब 27 प्रतिशत टिकट रोजाना अधिकृत एजेंटों के जरिए बुक कराए जाते हैं. इनमें से 20 प्रतिशत टिकट रोजाना कैंसल कराई जाती हैं.

    ये भी पढ़ें: EPFO ने 6 करोड़ लोगों को चेताया, न करें ये काम वरना PF खाते से उड़ जाएंगे पैसे
    First published: