Home /News /business /

IRCTC ने रेल टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन के नियमों में किया बड़ा बदलाव, नहीं जानने पर होगा भारी नुकसान

IRCTC ने रेल टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन के नियमों में किया बड़ा बदलाव, नहीं जानने पर होगा भारी नुकसान

रेल टिकट बुकिंग के वक्त अपना फोन नंबर  जरूर दें

रेल टिकट बुकिंग के वक्त अपना फोन नंबर जरूर दें

टिकट बुकिंग प्रक्रिया (IRCTC Ticket Rule) में पारदर्शिता लाने के लिए आईआरसीटीसी ओटीपी (OTP) आधारित प्रणाली लेकर आया है. इस सुविधा के जरिए यात्रियों को टिकट कैंसल (Ticket Cancellation) कराने में बदलाव किया है, जानें इस बदलाव के बारे में सबकुछ..

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. टिकट बुकिंग प्रक्रिया (IRCTC Ticket Rule) में पारदर्शिता लाने के लिए आईआरसीटीसी ओटीपी (OTP) आधारित प्रणाली लेकर आया है. इस सुविधा के जरिए यात्रियों को टिकट कैंसिल (Ticket Cancellation) कराने और आईआरसीटीसी द्वारा दिए गए पासवर्ड का इस्तेमाल कर रिफंड पाने की सुविधा देगा. आईआरसीटीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया कि यह प्रणाली केवल उसके अधिकृत एजेंटों के माध्यम से बुक कराई गई ई-टिकटों पर लागू होगी.

    बयान में कहा गया है कि ओटीपी आधारित रिफंड प्रक्रिया उपभोक्ताओं के लाभ के लिए व्यवस्था में ज्यादा पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी. यह उपभोक्ता अनुकूल सुविधा होगी, जहां यात्री कैंसिल कराई गई टिकट या पूर्ण वेटिंग लिस्ट टिकट के लिए उसकी तरफ से एजेंट द्वारा प्राप्त की गई रिफंड राशि की सही सूचना पा सकेगा.

    ये भी पढ़ें: 1 नवंबर से बदल रही हैं आपके काम की ये चीजें, जान लें नहीं तो होगा नुकसान



    इस तरीके से वापस आएगा टिकट बुक कराने के बाद पैसा
    >> नई प्रणाली के तहत, जब भी कोई यात्री अधिकृत आईआरसीटीसी एजेंट के जरिए बुक कराई गई टिकट या पूर्ण वेटलिस्ट टिकट कैंसल कराता है तो रिफंड राशि और वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का एक एसएमएस (SMS) यात्री के मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

    >> यात्री को रिफंड पाने के लिए उस एजेंट के साथ यह ओटीपी साझा करना होगा, जिसने टिकट बुक की थी. आईआरसीटीसी के एक अधिकारी ने प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया कि अब जब रिफंड ओटीपी आधारित होगा, यात्रियों को बस इतना करना होगा कि वे बुकिंग के वक्त अपना ही फोन नंबर दें.

    >> एक अधिकारी के मुताबिक करीब 27 प्रतिशत टिकट रोजाना अधिकृत एजेंटों के जरिए बुक कराए जाते हैं. इनमें से 20 प्रतिशत टिकट रोजाना कैंसल कराई जाती हैं.

    ये भी पढ़ें: EPFO ने 6 करोड़ लोगों को चेताया, न करें ये काम वरना PF खाते से उड़ जाएंगे पैसे

    Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Railway

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर