Home /News /business /

IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के बदल दिए नियम, जानिए क्या हैं ये नए Rules

IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग के बदल दिए नियम, जानिए क्या हैं ये नए Rules

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग के नियम

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग के नियम

अगर आप भी आए दिन ट्रेन से सफर करते हैं तो ये खबर बेहद काम की है. दरअसल, IRCTC ने ऑनलाइन टिकट के नियम बदल दिए हैं.

नई दिल्ली. ये खबर रेलयात्रियों के लिए बेहद काम की है. अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं और ऑनलाइन ट्रेन टिकट (online train ticket) लेते हैं, तो पहले इस खबर को जरूर पढ़ें. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) से ऑनलाइन टिकट बुकिंग के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं. रेलयात्रियों को अब मोबाइल और ई-मेल वेरिफिकेशन करना होगा. उसके बाद ही आपको टिकट मिलेगा.

रेलवे का नया नियम
कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय से टिकट की बुकिंग नहीं कराने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने नए नियम बनाए हैं. ऐसे लोगों को आईआरसीटीसी पोर्टल से टिकट खरीदने के लिए पहले अपना मोबाइल नंबर और ईमेल वैरिफाई करना होगा. उसके बाद ही आपको टिकट मिलेगा. हालांकि जिन यात्रियों ने नियमित टिकट बुक कराया है उन्हें इस प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा.

ये भी पढ़ें: Train cancelled today: रेलवे ने आज 380 ट्रेनों को किया कैंसिल, सफर से पहले चेक करें लिस्ट

जानिए क्यों बनाए गए नियम
कोरोना का कहर थमते ही ट्रेनों ने ट्रैक पर दौड़ना शुरू कर दिया है. ऐसे में टिकटों की बिक्री भी बढ़ गई है. आईआरसीटीसी के दिल्ली मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर और उससे पहले जो खाते पोर्टल पर निष्क्रिय थे, उसे सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल वैरिफाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

जानिए कैसे करें वैरिफिकेशन
जब आप आईआरसीटीसी पोर्टल पर लॉग इन करते हैं, तो वैरिफिकेशन विंडो खुलती है. उस पर पहले से रजिस्टर्ड ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करें. अब बाईं ओर एडिटिंग और दाईं ओर वेरिफिकेशन का विकल्प है. वेरिफिकेशन का विकल्प चुनने पर आपके नंबर पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा. ओटीपी डालने के बाद आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाता है. इसी तरह ईमेल के लिए भी वेरिफिकेशन करना होगा. यह ईमेल पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से सत्यापित होता है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! सस्ते में घर खरीदने का मौका, बैंक ऑफ बड़ौदा करने जा रहा नीलामी, चेक करें डिटेल

IRCTC से कैसे होता है टिकट बुक
IRCTC रेलवे के ऑनलाइन टिकट बुक करता है. इस पोर्टल पर टिकट बुक करने के लिए यात्री पहले अपनी एक आईडी पासवर्ड बनाते हैं. आईडी बनाने के लिए यात्री को अपनी ईमेल आईडी और मोबाईल नंबर की डिटेल देनी होती है. ईमेल और नंबर का वेरिफिकेशन होता है उसके बाद ही यात्री अपना टिकट बुक कर सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, Irctc

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर