होम /न्यूज /व्यवसाय /

Data Monetisation: डेटा से होगी आईआरसीटीसी की कमाई! कंपनी ने जारी किया टेंडर

Data Monetisation: डेटा से होगी आईआरसीटीसी की कमाई! कंपनी ने जारी किया टेंडर

यूजर्स की वित्तीय निजता का ख्याल रखा जाएगा

यूजर्स की वित्तीय निजता का ख्याल रखा जाएगा

आईआरसीटीसी डेटा मोनेटाइजेशन करने जा रही है. इसके तहत आईआरसीटीसी यूजर्स का डेटा बेचेगी. कंपनी का इसके जरिए कमाई बढ़ाने का लक्ष्य है.

हाइलाइट्स

आईआरसीटीसी डेटा मोनेटाइजेशन करने जा रही है.
टेंडर के तहत एजेंसी या कंपनी आईआरसीटीसी से यूजर्स डेटा ले सकेंगी.
कमाई बढ़ाने के लिए डेटा को मोनेटाइज करने का फैसला

नई दिल्ली. अगर आप इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के जरिए ट्रेन टिकट बुक करते हैं, तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल, भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी आपके पर्सनल डेटा को बेचने जा रही है. इससे आईआरसीटीसी कमाई करेगी. आईआरसीटीसी ने इसके लिए टेंडर भी जारी कर दिया है. हालांकि कंपनी ने कहा है कि ग्राहकों के डेटा प्राइवेसी का भी ख्याल रखेगी. सूत्रों के हवाले सीएनबीसी-आवाज ने जानकारी दी है कि आईआरसीटीसी डेटा मोनेटाइजेशन करने जा रही है.

कंपनी की वेबसाइट पर बड़ी मात्रा में यूजर्स का डिजिटल डेटा उपलब्ध
रेलवे के ज्यादातर टिकट आईआरसीटीसी के जरिए बुक किए जाते हैं. ट्रेन टिकट बुकिंग में आईआरसीटीसी की मोनोपोली है. लिहाजा कंपनी की वेबसाइट पर बड़ी मात्रा में यूजर्स का डिजिटल डेटा उपलब्ध है. इसलिए इससे अपनी कमाई बढ़ाने के लिए डेटा को मोनेटाइज करने का फैसला कंपनी ने किया है.

ये भी पढ़ें- IRCTC BoB RuPay Credit Card: रेल टिकट बुकिंग पर पाएं 10 फीसदी तक कैशबैक, जानें कार्ड की खासियतें

आईटी एक्ट के तहत यूजर्स की वित्तीय निजता का ख्याल रखा जाएगा
सूत्रों के मुताबिक टेंडर के तहत एजेंसी या कंपनी आईआरसीटीसी से यूजर्स डेटा ले सकेंगी. इसके तहत आईआरसीटीसी द्वारा ट्रैवलिंग पैटर्न, हिस्ट्री और लोकेशन से जुड़ा डेटा शेयर किया जाएगा. ऐसा करते समय भी आईटी एक्ट के तहत यूजर्स की वित्तीय निजता का ख्याल रखा जाएगा. सूत्रों का कहना है कि डेटा मोनेटाइजेशन के तहत यूजर्स के बैंक और ट्रांजैक्शन का डेटा शेयर नहीं किया जाएगा.

ट्रैवलिंग पैटर्न, हिस्ट्री और लोकेशन से जुड़े डेटा होगी शेयर
कोई यूजर्स कितनी बार कहां गया और कितने समय तक रुका, इस तरह के ट्रैवलिंग पैटर्न, हिस्ट्री और लोकेशन से जुड़े डेटा को पाने के लिए होटल इंडस्ट्री, ट्रैवेल एजेंसी और फार्मा कंपनियां अपनी रुचि दिखा सकती हैं. अपने बिजनेस प्रॉस्पेक्टल के लिए ये कंपनियां इन डेटा का उपयोग कर सकती हैं. हालांकि नियमों के मुताबिक यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या अन्य किसी भी प्रकार के वित्तीय लेन-देन की जानकारी किसी के साथ भी शेयर नहीं की जाएगी.

Tags: Indian railway, Indian Railways, Irctc

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर