लाइव टीवी

रेल से सफर करना अब आपकी जेब पर पड़ेगा भारी, IRCTC ने महंगी की ये चीजें

News18Hindi
Updated: September 25, 2018, 7:44 PM IST
रेल से सफर करना अब आपकी जेब पर पड़ेगा भारी, IRCTC ने महंगी की ये चीजें
भारतीय रेलवे ने चाय और कॉफी के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. जिस के बाद उम्मीद है की आपको ट्रेन में अच्छी चाय-कॉफ़ी मिल सकेगी.

भारतीय रेलवे ने चाय और कॉफी के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. जिस के बाद उम्मीद है की आपको ट्रेन में अच्छी चाय-कॉफ़ी मिल सकेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2018, 7:44 PM IST
  • Share this:
भारतीय रेलवे ने चाय और कॉफी के दाम में बढ़ोतरी कर दी है. अब आपको रेल में यात्रा के दौरान चाय और कॉफी पर करीब डेढ़ गुना अधिक खर्च करना होगा. भारतीय रेलवे ने चाय और कॉफी की कीमत को बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, IRCTC ने हाल ही में भोजन के टैरिफ और मेनू की समीक्षा करने के बाद आदेश जारी किया है.

हिन्दुस्तान टाइम्स में छपी खबर में बताया गया है कि 18 सितंबर 2018 को रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किए गए सर्कुलर में चाय-कॉफी की कीमतें बढ़ने का जिक्र किया गया है. सर्कुलर के मुताबिक,  चाय के साथ-साथ कॉफी का टैरिफ संशोधित किया गया है और 10 रुपये प्रति कप तय किया गया है. हालांकि, स्टैण्डर्ड चाय (Dip चाय नहीं) 5 रुपये में मिलेगी.

जानिए आपकी जेब में जो 500 का नोट है, असली है या नकली?




रेलवे बोर्ड ने IRCTC से लाइसेंस रेट बदलने और जरुरत अनुसार चाय और कॉफी की कीमत को तय करने को कहा है. मौजूदा वक्त में, कैटरिंग कारपोरेशन करीब 350 ट्रेन में सेवाएं देता है जिनमें पैंट्रीकार हैं. बताया गया है कि राजधानी एक्सप्रेस और शताब्दी एक्सप्रेस की ट्रेन सेवाओं की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होगा क्योंकि इन सुपरफास्ट ट्रेनों में फूड पैकेज प्रीपेड हैं.



एक IRCTC ऑफिसर ने रिपोर्ट में चाय-कॉफी के लिए वेंडर द्वारा यात्रियों से अधिक पैसे वसूले जाने की शिकायतों के बाद रेलवे बोर्ड से चाय और कॉफी की दरों में संशोधन करने का अनुरोध किया था. रेलवे बोर्ड ने अवैध वेंडिंग पर पूरी तरह से रोक लगाने की योजना तैयार कर ली है.

आपके पैसे को सुरक्षित रखने के लिए SBI देता है ये सुविधाएं, फटाफट जानें

हाल ही में ओवरचार्जिंग को रोकने के लिए, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की कि यदि कोई वेंडर यात्री को बिल नहीं दे रहा है तो खाना फ्री होगा. उन्होंने खानपान कर्मचारियों से एकाउंटिंग के लिए प्वाइंट ऑफ सेल (POS)मशीनों का उपयोग करने के लिए कहा. इसके अतिरिक्त, रेल मंत्रालय ने हाल ही में यात्रियों के लिए ‘Menu on Rail’ ऐप पेश किया है ताकि कीमतों के साथ ट्रेनों पर दिए गए मेनू की जांच की जा सके.

सरकार दे रही है बिना गारंटी के 10 लाख तक का लोन!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 25, 2018, 7:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading