लाइव टीवी

Railway ने भाई दूज पर कैंसिल की 215 से ज्यादा ट्रेनें, यहां चेक करें पूरी लिस्ट

News18Hindi
Updated: October 29, 2019, 11:57 AM IST
Railway ने भाई दूज पर कैंसिल की 215 से ज्यादा ट्रेनें, यहां चेक करें पूरी लिस्ट
शताब्दी समेत 215 से ज्यादा ट्रेनें आज हैं कैंसिल

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने भाई दूज (Bhai Dooj) के दिन शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdit Express) समेत 215 ट्रेनों को रद्द (Cancel) कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2019, 11:57 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ट्रेन (Train) से सफर करने वालों के लिए ये खबर महत्वपूर्ण है. क्योंकि भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने भाई दूज (Bhai Dooj) के दिन शताब्दी एक्सप्रेस (Shatabdit Express) समेत 215 से ज्यादा ट्रेनों को रद्द (Cancel) कर दिया है. ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप से घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन का स्टेटस कर लें. बता दें कि जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है उनमें मेल और पैसेंजर ट्रेनें (Passenger Train) भी शामिल हैं. रेलवे की नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम (NTES) की वेबसाइट पर कैंसिल की गई ट्रेनों की लिस्ट जारी की गई है.

भारतीय रेल ने जिन ट्रेनों को कैंसिल किया है उनकी जानकारी रेलवे स्टेशनों पर अनाउंसमेंट के जरिए भी पैसेंजर्स को दी जा रही है. भारतीय रेल के नंबर 139 सर्विस पर SMS कर भी आप ट्रेनों की स्थिति जाने सकते हैं. जिन पैसेंजर्स की ट्रेन कैंसिल हो गई है वो अपना टिकट रद्द करा कर पूरा रिफंड प्राप्त कर सकते हैं. ये भी पढ़ें: 1 नवंबर से बदल रही हैं आपके काम की ये चीजें, जान लें नहीं तो होगा नुकसान



भारतीय रेलवे में रोजाना 2 करोड़ से ज्यादा लोग यात्रा करते हैं. भारतीय रेलवे की ओर से देश के अलग - अलग हिस्सों में समय - समय पर पटरियों की मरम्मत के लिए कई बार ट्रैफिक ब्लॉक लिए जाते हैं. इसके चलते ट्रेनों को बेहतर तरीके से चलाने के लिए रेलगाड़ियों को रद्द करना पड़ता है.

तेजस एक्सप्रेस में सस्ते में करें सफर
देश की पहली प्राइवेट ट्रेन (Private Train) पर यात्रियों को राहत देते हुए तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) के किराए में 35 फीसदी की छूट दी जा रही है. बता दें कि तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट ट्रेन है और इसे नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलाया जा रहा है. IRCTC की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ट्रेन संख्या 8250, नई दिल्ली-लखनऊ तेजस ट्रेन का किराया 35 फीसदी घटाया गया है.

रद्द ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए इस लिंक पर जाएं-
Loading...

https://enquiry.indianrail.gov.in/ntes/index.html

ये भी पढ़ें:

60 लाख तक की कमाई कर सकता है ये बिज़नेस, 1 लाख रुपये से हो जाएगा शुरू

SBI ने ग्राहकों को किया सावधान, जल्द अपनाएं ये उपाय वरना खाली हो जाएगा बैंक खाता

EPFO ने 6 करोड़ लोगों को चेताया, न करें ये काम वरना PF खाते से उड़ जाएंगे पैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 29, 2019, 11:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...