महंगी हो सकती है रेल यात्रा, IRCTC लगाने वाला है ये शुल्क

IRCTC अब ऑन लाइन (Online) रिज़र्वेशन को महंगा करने वाला है. नोटबंदी से पहले स्लीपर क्लास (Sleeper Class) और एसी क्लास (AC Class) के टिकटों पर क्रमश: 20 और 40 रुपये का ई टिकट (E Ticket) शुल्क लगता था. नया शुल्क क्या होगा इसका फैसला Irctc और रेलवे बोर्ड की बैठक में होगा.

Chandan Kumar | News18India
Updated: August 9, 2019, 1:38 PM IST
महंगी हो सकती है रेल यात्रा, IRCTC लगाने वाला है ये शुल्क
महंगी हो सकती है रेल यात्रा
Chandan Kumar | News18India
Updated: August 9, 2019, 1:38 PM IST
यदि आप ऑनलाइन रेल की टिकटें (Online Rail Reservation) बुक करते हैं तो ये खबर आपके काम की है. अब आपकी यात्रा थोड़ी सी महंगी होने वाली है. भारतीय रेल ई-टिकट (E Ticket) पर लगने वाले सर्विस चार्ज को फिर से वसूलने की तैयारी कर रही है. यह एक तरह का सुविधा शुल्क है जो लोगों को घर बैठे टिकट बुक करने पर चुकाना पड़ता है. नोटबंदी (Demonetization) से पहले रेलवे स्लीपर क्लास के टिकटों पर 20 रुपये और एसी क्लास के टिकटों पर 40 रुपये का सुविधा शुल्क वसूलता था. अब ये शुल्क दोबारा लग सकता है.  ​

नोटबंदी के समय दी गई थी छूट
नवंबर 2016 में नोटबंदी के समय डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए मुसाफिरों को इस शुल्क से छूट दे दी गई थी. उस समय वित्त मंत्रालय की तरफ से रेलवे को यह निर्देश दिया गया था. आईआरसीटीसी की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा से हर रोज़ करीब 7 लाख लोग टिकट बुक कराते हैं. आईआरसीटीसी को इससे सालाना करीब 500 करोड़ रुपयों की कमाई हो रही थी. इस कमाई के बंद होने से आईआरसीटीसी पर भी कई मुश्किलें आ गई थीं. आय का एक बड़ा ज़रिया बंद होने से उसके लिए संचालन लागत जुटाने, मेंटेनेंस और नए काम कर पाना संभव नहीं हो पा रहा था.

Irctc - आन लाइन टिकटों पर सुविधा शुल्क लगने से महंगी होगी रेल यात्रा
आन लाइन टिकटों पर सुविधा शुल्क लगने से महंगी होगी रेल यात्रा


रेलवे बोर्ड करेगा अंतिम फैसला
सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने सर्विज चार्ज से छूट की इस व्यवस्था को अस्थायी बताकर रेलवे को यह शुल्क फिर से वसूलने के लिए हरी झंडी दे दी है. अब इस मुद्दे पर आईआरसीटीसी (Irctc) और रेलवे बोर्ड के बीच मीटिंग होगी और उसके बाद ही इसपर अंतिम फैसला लिया जाएगा कि आईआरसीटीसी का नया सर्विस चार्ज क्या होगा और यह दोबारा फिर से कब लागू होगा.

ये भी पढ़ें -
Loading...

अपनी ही कंपनी IRCTC को दिवालिया बना रही है रेलवे की नीतियां
किसान पेंशन योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू: हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये, जानिए इससे जुड़ी सभी खास बातें
LIVE Updates: केरल में भारी बारिश से अब तक 42 की मौत, कर्नाटक-महाराष्ट्र में भी बाढ़ से तबाही
First published: August 9, 2019, 1:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...