भगवान राम के दर्शन के लिए रेलवे फिर चलाएगी दो ट्रेन, जानें किराया और बुकिंग का प्रोसेस

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 12:28 PM IST
भगवान राम के दर्शन के लिए रेलवे फिर चलाएगी दो ट्रेन, जानें किराया और बुकिंग का प्रोसेस
भगवान राम के दर्शन के लिए रेलवे फिर चलाएगी दो ट्रेन, जानें किराया!

रेलवे भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े व रामायण में उल्लेख किए गए विभिन्न तीर्थस्थलों के दर्शन के लिए दो ट्रेन 'श्री रामायण यात्रा' (Shri Ramayan Yatra) और 'रामायण एक्सप्रेस' (Ramayan Express) चलाने जा रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 12:28 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) श्रद्धालुओं के लिए भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े व रामायण में उल्लेख किए गए विभिन्न तीर्थस्थलों के दर्शन के लिए दो ट्रेन 'श्री रामायण यात्रा' (Shri Ramayan Yatra) और 'रामायण एक्सप्रेस' (Ramayan Express) चलाने जा रही है. श्री रामायण यात्रा ट्रेन 3 नवंबर 2019 को जयपुर से शुरू होगी. इसमें फ्लाइट के जरिये श्रीलंका जाने का विकल्प भी मिलेगा.

बता दें कि साल 2018 में चलाई गई रामायण एक्सप्रेस (Ramayan Express) की सफलता को देखकर रेलवे ने इस ट्रेन को एक बार फिर से चलाने का निर्णय लिया है. इस बार यात्रियों के लिए दो टूर पैकेज मुहैया कराए जा रहे हैं. पहले की ही तरह इस पूरे टूर को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) की तरफ से मैनेज किया जा रहा है. यह आईआरसीटीसी के भारत दर्शन (Bharat Darshan) पैकेज का हिस्सा होगी.

श्री रामायण यात्रा का रूट
श्री रामायण यात्रा ट्रेन 3 नवंबर 2019 को जयपुर से दिल्ली होते हुए लखनऊ, अयोध्या, सीतामढ़ी, वाराणसी, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, मदुरई से होते हुए वापसी करेगी. ये सफर कुल 16 रात और 17 दिन का होगा. ये भी पढ़ें: लंबी कतारों से छुटकारा, अब घर बैठे Aadhaar में बदल सकेंगे फोन नंबर और घर का पता



रामायण एक्सप्रेस का रूट
वहीं दूसरी ट्रेन रामायण एक्सप्रेस, 18 नवंबर 2019 को इंदौर से अयोध्या, नंदीग्राम, सीतामढ़ी, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, हम्पी, रामेश्वर, मदुरई से होते हुए वापसी करेगी और इस सफर में 14 रात और 15 दिन का समय लगेगा.
Loading...

इस यात्रा के दौरान श्रद्धालु भगवान राम से जुड़े हर मनोरम तीर्थस्थल का दर्शन करेंगे. जैसे राम जन्मभूमि, हनुमान गढ़ी, भारत मंदिर, सीता माता मंदिर, तुलसी मानस मंदिर, संकट मोचन मंदिर, सीतामढ़ी, त्रिवेणी संगम, हनुमान मंदिर, भारद्वाज आश्रम, श्रृंगी ऋषि मंदिर, रामघाट, सती अनुसुइया मंदिर, पंचवटी, अंजनद्री हिल, हनुमान जन्मस्थल, ज्योतिर्लिंग शिव मंदिर आदि के दर्शन कराए जाएंगे.

इस टूर पैकेज में यात्रियों को मिलेगा
इस टूर पैकेज में यात्रियों को मिलेगा शुद्ध शाकाहारी भोजन, ठहरने के लिए उचित स्थान, दर्शनीय स्थलों के लिए पर्यटक बसें, घोषणाओं और सूचनाओं के लिए टूर एस्कॉर्ट्स की व्यवस्था और बेहतर सुरक्षा व्यवस्था. ये भी पढ़ें: मोदी सरकार इस हफ्ते घर खरीदने वालों को राहत देने के लिए कर सकती है बड़े ऐलान



श्री रामायण यात्रा का ये होगा किराया
जयपुर से शुरू होने वाली ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को 16,065 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से किराया देना होगा. वहीं स्लीपर के लिए 14175 रुपये स्लीपर क्लास के लिए रखा गया है. श्रीलंका की यात्रा करने वालों को 36,950 रुपये अलग से देने होंगे. श्री रामायण यात्रा और रामायण एक्सप्रेस में ऑनलाइन सीट बुकिंग के लिए आप इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म की वेबसाइट www.irctctourism.com लॉगिन कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 12:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...