Lockdown-4 में चलेंगी केवल ये ट्रेनें, टिकट बुक करने से पहले जान लें नया नियम

Lockdown-4 में चलेंगी केवल ये ट्रेनें, टिकट बुक करने से पहले जान लें नया नियम
लॉकडाउन-4 में चलेगी केवल स्पेशल ट्रेन, पार्सल और मालगाड़ी

भारतीय रेलवे ने अपनी सभी नियमित यात्री ट्रेनों (Passengers Trains) के परिचालन पर 30 जून तक रोक लगा दी है. रेलवे ने कहा कि रेल परिचालन के संबंध में लॉकडाउन के तीसरे चरण के दौरान जारी किए गए दिशानिर्देश यथावत लागू रहेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) लॉकडाउन के चौथे चरण (Lockdown 4.0) के दौरान श्रमिक स्पेशल (Shramik Special), अन्य विशेष रेलगाड़ियों, पार्सल सेवाएं और मालगाड़ियों का ही परिचालन करेगा. सरकार ने चौथे चरण में लॉकडाउन 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया है. भारतीय रेलवे ने अपनी सभी नियमित यात्री ट्रेनों (Passengers Trains) के परिचालन पर 30 जून तक रोक लगा दी है. रेलवे ने कहा कि रेल परिचालन के संबंध में लॉकडाउन के तीसरे चरण के दौरान जारी किए गए दिशानिर्देश यथावत लागू रहेंगे. तीसरा चरण रविवार 17 मई तक के लिए घोषित किया गया था.


15 जोड़ी रेलगाड़ियों का संचालन जारी रहेगा
देश में 25 मार्च से जारी लॉकडाउन के सभी चरणों के दौरान पार्सल सेवा और मालगाड़ियों का संचालन होता रहा. वहीं प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य तक ले जाने के लिए रेलवे ने एक मई से श्रमिक स्पेशल रेलगाड़ियां चलाना शुरू कीं. वहीं आम लोगों के लिए राजधानी एक्सप्रेस के मार्ग पर निश्चित दिशानिर्देशों के तहत 15 जोड़ी रेलगाड़ियों का संचालन कर रहा है.


रेल परिचालन के नियम में कोई बदलाव नहीं
भारतीय रेल के प्रवक्ता आर.डी. वाजपेयी ने कहा, 'रेल परिचालन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह लॉकडाउन के तीसरे चरण के अनुरूप ही रहेगा. श्रमिक स्पेशल और 15 जोड़ी अन्य विशेष रेल चलती रहेंगी. वहीं पार्सल सेवा और मालगाड़ी भी चालू रहेगी.'




टिकट बुकिंग के बदले नियम
इधर बेंगलुरु जाने वाली विशेष रेलगाड़ी के यात्रियों द्वारा क्वारंटाइन में जाने से इनकार करने के बाद आईआरसीटीसी ने निर्णय किया है कि जो लोग गंतव्य राज्यों के क्वारंटाइन प्रोटोकॉल का पालन करने पर सहमत होंगे, उन्हें ही वह अपने पोर्टल पर टिकट बुक करने की अनुमति देगा. नया नियम इसकी वेबसाइट पर है जिसमें लिखा है, 'मैंने अपने गंतव्य राज्य की तरफ से जारी स्वास्थ्य परामर्श को पढ़ लिया है. मैं इसे स्वीकार करता हूं और इसका पालन करूंगा.' इसमें यात्री को टिकट बुक करने के लिए 'मैं सहमत हूं' पर क्लिक करना होगा. दिल्ली से 14 मई को बेंगलुरु पहुंचे करीब 50 यात्रियों ने पृथक-वास केंद्र में जाने से इनकार कर दिया और स्टेशन पर हंगामा किया जिसके बाद यह नियम बनाया गया है.


ये भी पढ़ें :-


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading