रेल यात्रियों को बड़ी राहत! जल्द शुरू होगी रेलवे की एक और सेवा, जानिए कहां और कैसे होगी बुकिंग

Railway

Railway

Railway News: रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने जोनल रेलवे को स्टेशनों पर स्थित रिटाइरिंग रूम को एक बार फिर से खोलने की अनुमति दे दी है. हालांकि, इस दौरान कोविड-19 संबंधित सभी प्रोटोकाॅल का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. अगर आप रेल से सफर करते हैं तो आपके लिए राहत भरी खबर है. कोरोना के बाद अब भारतीय रेलवे दोबारा स्टेशनों पर स्थित रिटाइरिंग रूम को खोलने की अनुमति दी है. रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने जोनल रेलवे को स्टेशनों पर स्थित रिटाइरिंग रूम को एक बार फिर से खोलने की अनुमति दे दी है. हालांकि, इस दौरान कोविड-19 संबंधित सभी प्रोटोकाॅल का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा. साथ ही इसमें इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि लोकल लेवल पर कोरोनावायरस के केस कितने हैं. बता दें कि कोरोनावायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पिछले साल इन्हें बंद किया गया था. यात्रियों की जरूरतों को देखते हुए रेलवे ने कई स्पेशल एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेन चरणबद्ध तरीके से दोबारा शुरू किया है. IRCTC के रिटायरिंग रूम में TV, AC और बेड वगैरह भी होते हैं.

क्या कहा रेलवे ने?
रेल मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक, रेलवे बोर्ड ने इंडियन रेलवे के ज़ोन को वेटिंग रूम दोबारा खोलने की इजाजत दे दी है. रेलवे ने सभी ज़ोन को पहले ही स्टेशनल पर रिटायरिंग रूम खोलने और स्टेशन के नजदीक रेल यात्री निवास और होटल खोलने की भी इजाजत दे दी है. IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद डिटेल के मुताबिक, IRCTC के रिटायरिंग रूम की बुकिंग तिरुचिरापल्ली, सियालदह, मदुरै, राजेंद्र नगर टर्मिनल रेलवे स्टेशन, टाटानगर, वडोदरा, जयपुर, लखनऊ, गोरखपुर, बिलासपुर और तिरुपति रेलवे स्टेशन के लिए शुरू कर दी है.

रेलवे दोबारा खोल सकता है रिटायरिंग रूम
रेलवे दोबारा खोल सकता है रिटायरिंग रूम

ये भी पढ़ें- कार चालक हो जाएं सावधान! 1 अप्रैल से आपके कार में नहीं मिला ये फीचर तो पड़ सकते हैं मुसीबत में, जानें क्या है सरकार का नया नियम



यहां से कर सकेंगे बुकिंग
बता दें कि जो लोग इन रिटायरिंग रूम की बुकिंग करना चाहते हैं वो IRCTC पोर्टल के जरिए बुकिंग कर सकते हैं. रेलवे की इस सुविधा का लाभ कंफर्म टिकट वालों को ही मिलता है. IRCTC ने ये भी बताया है कि इनके अलावा दूसरे सभी रेलवे स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम की बुकिंग पहले की तरह सस्पेंड है.

इस तरह से करें बुक
>> बुकिंग के लिए आप सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाएं.
>> यहां अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर आप अपना अकाउंट ओपन करें.
>> इसके बाद अपने टिकट का पीएनआर नंबर डालें.
>> फिर रिटायरिंग रूम बुक करें.

ये भी पढ़ें- घर खरीदने का शानदार मौका! होम लोन पहुंचा 15 साल के सबसे निचले स्तर पर, यहां चेक करें डिटेल्स..

इतना आता है खर्च
जैसा कि हम जानते हैं रिटाइरिंग रूम बुक करने की सुविधा के लिए रेलवे सिर्फ 25 रुपए लेता है. इसे आप कम से कम 3 घंटे और ज्यादा से ज्यादा 48 घंटे के लिए रिटाइरिंग रूम और डॉर्मिटरीज बुक कर सकते हैं. 3 घंटे तक की बुकिंग के लिए 25 रुपए, 24 घंटे के लिए 100 रुपए और 48 घंटे की बुकिंग पर 200 रुपए चार्ज है. अगर आप पेमेंट डिजिटली करते हैं तो 5 रुपए की छूट भी मिलेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज