• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • IRCTC INDIAN RAILWAYS SUBSIDIARY COMPANY STOCK REACHED ALL TIME HIGH KNOW HOW MUCH IT CAN BOUNCE NOW ONWARDS NSE BSE RAIL PASSENGERS ACHS

इंडियन रेलवे की सहयोगी कंपनी IRCTC का शेयर ऑलटाइम हाई पर पहुंचा, जानें आगे कैसा रहेगा रुख

रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी के शेयर ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया.

भारतीय रेलवे (Indian Railways) की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) का शेयर बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) पर तेजी के साथ 2,114 रुपये के सर्वोच्‍च स्‍तर पर पहुंच गया. वहीं, 2098.60 रुपये पर बंद हुआ. आइए जानते हैं अगले 15 दिन में ये शेयर निवेशकों को कितना मुनाफा (Return) दे सकता है?

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर पर जैसे-जैसे काबू पाया जा रहा है, वैसे-वैसे सामान्‍य जनजीवन पटरी पर लौट रहा है. कई राज्‍यों ने लॉकडाउन में ढील देना शुरू कर दिया है. वहीं, वैक्‍सीनेशन भी रफ्तार पकड़ चुका है. इससे लोगों ने आवागमन भी शुरू कर दिया है. इस बीच रेल मंत्रालय (Rail Ministry) ने दो दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) दोबारा चलाने का ऐलान कर दिया है. इसके अलावा जून 2021 में अब तक एयरलाइंस ट्रैफिक (Airlines Traffic) भी दोगुना बढ़ गया है. सामान्‍य होते हालात के बीच रेलवे (Indian Railways) को भी यात्रियों के बढ़ने की उम्मीद है. इससे आज यानी 7 जून 2021 को रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) के शेयर बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (BSE) पर 10 फीसदी की तेजी के साथ 2,114 रुपये के सवोच्‍च स्‍तर पर पहुंच गए. इसके शेयर आज 9.18 फीसदी की तेजी के साथ 2098.60 रुपये पर बंद हुए.

    एनएसई पर 52 सप्‍ताह के उच्‍चस्‍तर पर पहुंचा
    नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (NSE) पर आज आईआरसीटीसी के शेयर 10 फीसदी चढ़कर 2113.85 रुपये के 52 सप्‍ताह के उच्‍चस्‍तर पर बंद हुए. आईआरसीटीसी के फंडामेंटल्स मजबूत हैं. इससे भी कंपनी के स्टॉक्स को सपोर्ट मिला है. प्रॉफिटमार्ट सिक्‍योरिटीज (Profitmart securities) के रिसर्च हेड अविनाश गोराक्षर ने मनीकंट्रोल से कहा कि जून 2021 में एयरट्रैफिक दोगुना बढ़ा है. इससे उम्मीद है कि रेलवे के साथ भी ऐसा ही होगा. ट्रेन टिकटिंग में आईआरसीटीसी की मोनोपोली है. इस वजह से निवेशकों ने इसके स्टॉक्स में जमकर पैसा लगाया है. कंपनी डिजिटल ट्रेन टिकट बुकिंग में 60 से 65 फीसदी प्रॉफिट मार्जिन पर काम करती है. इसका असर कंपनी के जून 2021 तिमाही के नतीजों पर पड़ेगा.

    ये भी पढ़ें  - Gold Price Today: सोने के दाम में आई गिरावट, चांदी पहुंची 70 हजार रुपये से नीचे, फटाफट देखें लेटेस्‍ट भाव

    'निवेशक 1950 रुपये का लगाएं स्‍टॉप लॉस'
    च्‍वाइस ब्रोकिंग (Choice Broking) के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर सुमित बगाडिया (Sumeet Bagadia) ने कहा कि निवेशकों को आईआरसीटीसी के स्टॉक्स में निवेश करने से पहले प्राइस लेवेल को ध्यान में रखना चाहिए. कंपनी के शेयर ने 1950 रुपये के ऊपर रहते हुए मजबूत ब्रेकआउट दिया है. निवेशक इसके शेयर 1950 रुपये के स्तर पर होल्ड कर सकते हैं या इसका स्टॉप लॉस लगा सकते हैं. उन्होंने कहा कि 2100 रुपये का स्तर पार करने के बाद अगले 15-20 कारोबारी सत्रों में कंपनी के स्टॉक्स में 8 से 10 फीसदी की तेजी आ सकती है. उन्होंने कहा कि इसके स्टॉक्स में अगर प्रॉफिट बुकिंग होती है तो निवेशकों को 2020 से 2050 रुपये के स्तर पर खरीदारी करनी चाहिए और 1950 रुपये स्टॉप लॉस लगाना चाहिए.