होम /न्यूज /व्यवसाय /IRCTC करवा रही श्री रामायण यात्रा, अयोध्या-जनकपुर, रामेश्वरम-भद्राचलम समेत इन पवित्र जगहों के कर सकेंगे दर्शन

IRCTC करवा रही श्री रामायण यात्रा, अयोध्या-जनकपुर, रामेश्वरम-भद्राचलम समेत इन पवित्र जगहों के कर सकेंगे दर्शन

पहली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन अपने सफर की शुरुआत 21 जून से करेगी.

पहली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन अपने सफर की शुरुआत 21 जून से करेगी.

पहली भारत गौरव ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से 21 जून को रवाना होगी. यह यात्रा 18 दिन की होगी और यह ट्रेन करीब 8,000 ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने श्रद्धालुओं को भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थानों का दर्शन कराने के लिए ट्रेन चलाने की घोषणा कर रखी है. यह ट्रेन न सिर्फ भारत, बल्कि नेपाल के भी धार्मिक स्थानों का भ्रमण कराएगी. इस ट्रेन को भारत गौरव ट्रेन और इस यात्रा को श्री रामायण यात्रा नाम दिया गया है. अगर आप भी भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन से ‘श्री रामायण यात्रा’ करना चाह रहे हैं तो फिर अपना बैग पैक कर लीजिए, क्योंकि इस यात्रा की तारीख घोषित कर दी गई.

पहली भारत गौरव ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग स्टेशन से 21 जून को रवाना होगी. यह यात्रा 18 दिन की होगी. इसके तहत यह ट्रेन दिल्ली से चलकर अयोध्या, बक्सर, सीतामढ़ी होते हुए नेपाल के जनकपुर तक जाएगी. वहां से वापसी में वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम होते हुए दिल्ली लौटेगी. श्री रामायण यात्रा ट्रेन करीब 8,000 किलोमीटर का सफर तय करेगी.

News18 Hindi

ये भी पढ़ें- Indian Railways: रेलयात्री ध्यान दें, गुजरात जाने वाले 41 ट्रेनों को रेलवे ने क‍िया 31 मई तक कैंस‍िल/डायवर्ट, देखें पूरी ल‍िस्‍ट

आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी ट्रेन
आईआरसीटीसी (भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम) अपने टूर पैकेज के तहत यह यात्रा करवा रही है. आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने लखनऊ में इस यात्रा की तारीख की घोषणा की. उन्होंने बताया कि भारत गौरव ट्रेन पहली बार चलाई जा रही है. इसके संचालन का जिम्मा आईआरसीटीसी संभाल रही है. इस ट्रेन की बोगियां अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी. इनका निर्माण आलमबाग में करवाया जा रहा है. अगले 10-15 दिन में ये बोगियां तैयार हो जाएंगी. उन्होंने बताया कि इस ट्रेन में 14 बोगियां होंगी. इनमें से 11 थर्ड एसी के कोच होंगे, जबकि एक पैंट्री कार व दो लगेज बोगियां होंगी.

किराये में छूट
इस ट्रेन में कुल 600 सीटें हैं. इनमें से 285 बुक हो चुकी हैं. पहले 50 फीसदी यात्रियों को किराये में 5 फीसदी छूट देने की भी घोषणा आईआरसीटीसी ने की है. आईआरसीटीसी की वेबसाइट से सीटों की बुकिंग कराई जा सकती है. रामायण यात्रा के लिए दिल्ली से बोर्डिंग करने वाले यात्रियों के लिए प्रति यात्री 62,370 रुपये किराया तय किया गया है. अलग-अलग स्टेशनों से इस ट्रेन में चढ़ने वाले यात्रियों के लिए अलग किराया है. इस ट्रेन में दिल्ली के अलावा अलीगढ़, टुंडला, कानपुर और लखनऊ स्टेशन से श्रद्धालु सवार हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- SBI YONO App: डिजिटल माध्यम से देगा 35 लाख तक लोन, ब्रांच जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

अगर आप एकमुश्त किराये का भुगतान नहीं कर सकते हैं तो किस्तों में भी इसका भुगतान किया जा सकता है. 2 साल में 24 किस्तों में पूरा भुगतान करने का विकल्प आईआरसीटीसी ने दिया है. इस टूर पैकेज में ट्रेन के किराये के अलावा भोजन, होटल में ठहरने और संबंधित धार्मिक स्थलों पर गाइड सुविधा भी शामिल है.

Tags: Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Indian Railway news, Irctc

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें