• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • IRCTC iPay से फटाफट बुक करें ट्रेन टिकट, कैंसिलेशन करने पर तुरंत मिलेगा रिफंड, जानिए सबकुछ

IRCTC iPay से फटाफट बुक करें ट्रेन टिकट, कैंसिलेशन करने पर तुरंत मिलेगा रिफंड, जानिए सबकुछ

IRCTC iPay से तुरंत बुक होगा ट्रेन का टिकट.

IRCTC iPay से तुरंत बुक होगा ट्रेन का टिकट.

IRCTC iPay से अगर आप टिकट का भुगतान करते है और किसी वजह से आपको टिकट कैंसिल करना पड़ता है. तो आपका रिफंड तुरंट आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ट्रेन से जो लोग अक्सर यात्रा करते है उनके लिए एक खुशखबरी है. दरअसल अभी तक ट्रेन का ऑनलाइन टिकट करने और अगर टिकट कैंसिल करना पड़े तो रिफंड के लिए काफी इंतजार करना पड़ता था. लेकिन अब IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) ने खुद का पेमेंट गेटवे IRCTC-iPay बीते दिनों लॉन्च किया था. जिसके जरिए टिकट तो जल्दी बुक होगा और अगर आपको ट्रेन का टिकट कैंसिल करने की जरूरत होती है. तो आपको रिफंड भी पलक झपकते आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा. आइए जानते है IRCTC-iPay के जरिए आप किस तरह से ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं.

    IRCTC-iPay से ऐसे बुक करें ट्रेन टिकट 



    iPay से बुकिंग करने के लिए सबसे पहले आपको www.irctc.co.in पर लॉगिन करना होगा

    जिसमें आपको अपनी ट्रैवल से जुड़ी जानकारी जैसे डेट, यात्र का स्थान भरना होगा

    इसके बाद अपने रूट के हिसाब से ट्रेन सेलेक्ट करनी होगी

    टिकट बुक करते समय पेमेंट मेथर्ड में आपको पहला ऑप्शन 'IRCTC iPay' का मिलेगा

    इस ऑप्शन को सेलेक्ट करके पे ऐंड बुक पर क्लिक करना होगा

    अब पेमेंट के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या यूपीआई आ ऑप्शन चुनना होगा

    इसको ओके करते ही आपको टिकट तुरंत बुक हो जाएगा. जिसके कन्फर्मेशन का आपको SMS और ईमेल आएगा

    इस गेट वे को चुनन में आपको सबसे बड़ा फायदा इस बात का है कि, आप जब भी दोबारा टिकट बुक करते है तो पेमेंट डीटेल फिर से नहीं भरनी होगी.

    यह भी पढ़ें: Post Office की इस स्कीम में रोज़ करें 95 रुपये डिपॉजिट, मैच्योर होने पर मिलेंगे कम से कम 14 लाख, जानें सबकुछ

    टिकट कैंसिल करने पर ऐसे मिलेगा तुरंत रिफंड - IRCTC iPay से अगर आप टिकट का भुगतान करते है और किसी वजह से आपको टिकट कैंसिल करना पड़ता है. तो आपका रिफंड तुरंट आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा.

    IRCTC के अधिकारियों ने कहा है कि पहले कंपनी का अपना पेमेंट गेटवे नहीं था तो दूसरे पेमेंट गेटवे (IRCTC iPay Means) का इस्तेमाल करना पड़ता था. ऐसे में बुकिंग में काफी समय लगता था. और अगर पैसे कट जाते थे तो वो वापस अकाउंट में आने में भी अधिक समय लगता था. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. आईआईसीटीसी के पेमेंट गेटवे पर पहले सवाल पर अधिकारियों का कहना है कि, ये पूरी तरह सुरक्षित है.

    यह भी पढ़ें: Hyundai Alcazar और Tata Safari में कौनसी SUV है बेहतर, यहां पढें डिजाइन, इंजन और फीचर्स का कंपेरिजन

    वेटिंग टिकट का भी तुरंट आएगा रिफंड - अगर आपकी टिकट वेटिंग में बुक हुई है और किसी वजह से क्लीयर नहीं हुई. तो आपकी टिकट खुदबखुद कैंसिल हो जाएगी. इसके साथ ही टिकट का रिफंड भी आपके खाते में तुरंत क्रेडिट हो जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज