लाइव टीवी

रेलवे ने बनाए 200 Special Trains में खाने, बेड शीट, कंबल के नए नियम; जान लें वरना होगी दिक्कत

News18Hindi
Updated: May 23, 2020, 1:21 PM IST
रेलवे ने बनाए 200 Special Trains में खाने, बेड शीट, कंबल के नए नियम; जान लें वरना होगी दिक्कत
200 Special Trains में खाना, बेड शीट, कंबल, लॉगेज के नए रेलवे ने बनाए नए नियम

1 जून 2020 से रेलवे 200 पैसेंजर ट्रेनों की शुरुआत करने जा रहा है. IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर इन ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग 21 मई से शुरू हो चुकी है. अब सवाल यह उठता है कि क्या इन ट्रेनों में रेलवे खाना, बेडशीट और कंबल जैसी सुविधा देगा या नहीं..

  • Share this:
नई दिल्ली. 1 जून 2020 से रेलवे 200 पैसेंजर ट्रेनों की शुरुआत करने जा रहा है. IRCTC की वेबसाइट और ऐप पर इन ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग 21 मई से शुरू हो चुकी है. बता दें कि ये स्पेशल ट्रेनें श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और 30 स्पेशल एसी ट्रेनों के अलावा चलाई जा रही हैं. ये ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित होंगी जिसमें एसी और नॉन-एसी दोनों क्लास मौजूद होंगी. इसके अलावा जनरल कोचों में भी बैठने के लिए आरक्षित सीटें होंगी. इन ट्रेनों में कोई अनारक्षित कोच नहीं होगा. अब सवाल यह उठता है कि क्या इन ट्रेनों में रेलवे खाना, बेडशीट और कंबल जैसी सुविधा देगा या नहीं..

खाने और कैटरिंग को लेकर नियम
>> टिकट किराये में कोई कैटरिंग का शुल्क शामिल नहीं होगा. इसके साथ प्रीपेड मील बुकिंग और ई-बुकिंग को भी इन ट्रेनों के लिए रोक दिया गया है.

>> IRCTC सीमित खाने की चीजों और पैकेज्ड पीने के पानी को केवल कुछ ट्रेनों में देगा जिनमें साथ पैंट्री कार जुड़ी होगी. मुसाफिरों को टिकट बुक करते समय इसके बारे में सूचित कर दिया जाएगा.



सभी मुसाफिरों को रेलवे ने अपने साथ खाना और पीने का पानी लाने को कहा है.



ये भी पढ़ें:- अब डाकघर से भी बुक कराएं ट्रेन टिकट, रेलवे के ये टिकट काउंटर भी खुले

>> स्टेशनों पर सभी स्थिर कैटरिंग और बेचने वाली दुकानें जैसे मल्टी-पर्पस स्टॉल, दवाई के स्टॉल, किताबों के स्टॉल आदि खुले रहेंगे.

>> बना हुई खाने की चीजें फूड प्लाजा और रिफ्रेशमेंट रूम आदि में दी जा सकती हैं, लेकिन केवल ले जाने के लिए जिसमें बैठकर खाने का प्रबंध नहीं होगा.

कंबल, चादर आदि को लेकर नियम
>> मुसाफिरों के लिए IRCTC स्पेशल ट्रेनों में लिनन, पर्दे, कंबल नहीं उपलब्ध कराएं जाएंगे. भारतीय रेलवे ने मुसाफिरों को अपने खुद के ये सामान लाने की सलाह दी है.

>> रेल मंत्रालय के मुताबिक इस उद्देश्य के लिए एसी कोच में तापमान को उचित तरीके से रेगुलेट किया जाएगा.

>> इसके अलावा रेलवे ने सभी मुसाफिरों को कम सामान के साथ सफर करने की सलाह दी है.

ये भी पढ़ें:- ..तो क्या RBI की 6 महीने तक EMI ना चुकाने की छूट से आपको होगा फायदा, जानिए सच?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 23, 2020, 1:12 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading