रेलवे ने बदला टिकट से जुड़ा ये बड़ा नियम, अब जेब में ID प्रूफ रखने की नहीं होगी जरूरत

अब ट्रेन में यात्रा करने वाले मुसाफिर एम-आधार को मान्य आईडी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर पाएंगे.

News18Hindi
Updated: April 14, 2019, 10:40 AM IST
रेलवे ने बदला टिकट से जुड़ा ये बड़ा नियम, अब जेब में ID प्रूफ रखने की नहीं होगी जरूरत
फाइल फोटो
News18Hindi
Updated: April 14, 2019, 10:40 AM IST
यात्रियों को अब ट्रेन में सफर के दौरा आईडी प्रूफ की हार्ड कॉपी लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों को एक नई सुविधा दी है. यात्री अब एम-आधार (M-Aaadhaar) को आई-डी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की ट्वीट के मुताबिक, अब यात्रा के दौरान एम-आधार, ई-आधार, ड्राइविंग लाइसेंस को वैलिड आईडी प्रूफ का काम करेगा. यानी यात्री मोबाइल की मदद से ही अपना वेरिफिकेशन करवा सकते हैं. (ये भी पढ़ें: मिनटों में पता करें कब आपका पैसा होगा डबल-ट्रिपल, बड़े काम है ये फॉर्मूला)

फोन में डाउनलोड करें m-Aadhaar- आधार कार्ड होल्डर प्लेस्टोर से m-Aadhaar ऐप अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करें.इससे पहचान को वेरीफाई करने की और आईडी प्रूफ दिखाने की प्रक्रिया और आसान हो जाती है. इस इंटरफेस के जरिए आधार कार्ड होल्डर अपना पता, नाम, उम्र, फोटो जैसी जानकारी फोन में अपने साथ लेकर चल सकता है. यह एप फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है. आईओएस यूजर को इस एप के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा. एंड्रॉयड यूजर्स इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.



ये भी पढ़ें: बस एक बार लगाएं 50 हजार रुपये, 10 साल तक होगी लाखों में कमाई

क्या है ई-आधार- ई-आधार पासवर्ड से सुरक्षित आधार की इलेक्ट्रॉनिक प्रति है. इस पर यूआईडीएआई के डिजिटल हस्ताक्षर होते हैं. आधार अधिनियम के अनुसार, ई-आधार सभी उद्देश्यों के लिए आधार की फिजिकल कॉपी जितना ही मान्य है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! रेलवे ने 6 महीने के लिए बढ़ाया टिकट पर छूट वाला ऑफर



एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार