लाइव टीवी

बड़ी खबर- इन 200 ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग शुरू, जानिए इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

News18Hindi
Updated: May 21, 2020, 10:50 AM IST
बड़ी खबर- इन 200 ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग शुरू, जानिए इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें
रेलवे के इंंजीनियरों ने रोबोट तैयार किया है. (Demo Pic)

एक जून से चलने वाली 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग आज 10 बजे से शुरू हो गई. यात्री रेलवे की सब्सिडियरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट और ऐप पर ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) 200 स्पेशल ट्रेनों के लिए आज से टिकटों की बिक्री शुरू हो गई है. रेलवे मंत्रालय द्वारा बुधवार को एक जून से चलने वाली ट्रेनों की लिस्ट जारी की है. वहीं ट्रेन से यात्रा करने वाले पैसेंजर्स के लए गाइलाइन्स जारी की गई है. रेलवे की ओर से बताई गई ये 100 नॉन एसी ट्रेन अपने तय टाइम टेबल (Train Timetable) के हिसाब से चलेंगी. एक जून से चलने वाली 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग आज 10 बजे से शुरू हो गई . यात्री रेलवे की सब्सिडियरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट और ऐप पर ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं.

1 जून से चलेंगी 200 नॉन-एसी ट्रेन
रेलवे ने एक जून से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में नॉन-एसी कोचों के साथ जन शताब्दी एक्सप्रेस (Jan Shatabdi Express) और दूरंतो एक्सप्रेस (Duronto Express) को भी शामिल किया है. ये ट्रेनें पहले से चल रही श्रमिक स्पेशल ट्रेन (Shramik Special Train) और 15 जोड़ी राजधानी ट्रेनों (Rajdhani Trains) के अतिरिक्त चलाई जा रही हैं.

यात्रियों को मानने होंगे ये नियम-सभी यात्रियों को चेहरे पर फेसमास्क पहनना जरूरी होगा. स्टेशन पर पहुंचने के बाद स्क्रीनिंग करवानी जरूरी होगी, इसलिए रेलवे ने सभी यात्रियों से 1 घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचने को कहा है. जिनके अंदर बीमारी के कोई लक्षण नहीं मिलेंगे, उन्हीं को बस ट्रेन से यात्रा करने की अनुमति होगी. एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन पर पहुंचने के बाद उस राज्य के मेडिकल गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा. वरिष्ठ नागरिक होने या छात्र होने की स्थिति में किसी भी तरह की छूट यात्रा किराए में नहीं मिलेगी. कोरोना वायरस को देखते हुए एसी बोगी में अभी कंबल, तौलिया या चद्दर नहीं दिया जाएगा. इसका इंतजाम खुद करके चलना होगा.



देखें ट्रेनों पूरी लिस्ट-





जानिए ट्रेन में कैसे और कब बुक कर सकते हैं अपनी टिकट
>> 200 स्पेशल ट्रेनों के टिकटों की बुकिंग आज सुबहर 10 बजे से शुरू हो गई.

>> इन ट्रेनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 30 दिन का होगा. यानी आप 1 महीने पहले टिकट बुक कर सकते हैं.

>> नॉन-एसी ट्रेनों के लिए केवल ई-टिकट (E-Ticket) ही बुक किए जाएंगे. आप IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए ई-टिकट बुक कर सकते हैं. रिजर्वेशन काउंटर या किसी भी रेलवे स्टेशल पर टिकटों की बुकिंग नहीं होगी.

>> इसके अलावा, एजेंट्स के जरिए भी टिकट बुक नहीं किए जा सकेंगे.

>>  ट्रेन में हर क्लास का किराया सामान्य किराया होगा जो ऐसी मेल/एक्सप्रेस/जनशताब्दी टाइप ट्रेनों में होता है. इन ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे. यानी इनका कम्पोजीशन रेगुलर ट्रेन की तरह होगा.


>> RAC और वेट लिस्ट टिकट बुक कराए जा सकते हैं हालांकि वेटिंग लिस्ट टिकट वाले यात्री को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी.

>> अनरिजर्व्ड टिकट (UTS) जारी नहीं किए जाएंगे और न ही यात्रा के दौरान किसी यात्री को टिकट जारी की जाएगी.

>> इन ट्रेनों में तत्काल (Tatkal) और प्रीमियम तत्काल (Premium Tatkal) बुकिंग की अनुमति नहीं होगी.

>> ट्रेन चलने के समय से 4 घंटे पहले पहली चार्ट बनेगी और दूसरी चार्ट 2 घंटे पहले बनेगी. पहली और दूसरी चार्ट के बीच सिर्फ ऑनलाइन करंट बुकिंग की अनुमति होगी.





नई ट्रेनों पर हालिया नियम लागू-चौथे चरण के लॉकडाउन के बाद छूट का दायरा बढ़ेगा और यह भी संभव है कि यात्री सेवाओं के बारे में सरकार बड़ा फैसला ले. ऐसे में रेलवे भी यात्रियों को अधिकतम सुविधा देने की तैयारी में है. नई ट्रेनों में भी हाल में विशेष ट्रेनों के लिए तय किए गए टिकट व प्रतीक्षा सूची के लिए तय किए गए नियम लागू रहेंगे.

स्टेशनों पर फूड प्लाजा खोलने की अनुमति मिली-रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर खानपान, बिक्री इकाइयों को खोले जाने की अनुमति दे दी है. लेकिन साथ ही कहा है कि फूड प्लाजा, जलपान वस्तुओं को केवल लेकर जाने (टेक-अवे) की अनुमति होगी, वहां बैठकर खाने की कोई व्यवस्था नहीं की जाएगी. आदेश में कहा गया कि इन इकाइयों में पैक किया हुआ सामान, जरूरी सामान, दवाइयां आदि की दुकानें तथा बुक स्टॉल आदि शामिल हैं, जिन्हें देश में कोविड-19 के फैलने के तुरंत बाद बंद कर दिया गया था.

(दिपाली नंदा, संवाददाता, CNBC आवाज़)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2020, 9:55 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading