लाइव टीवी

ट्रेन में 15 रुपये की पानी वाली बोतल बेचकर IRCTC ने तीन महीने में कमाए 58.6 करोड़ रुपये

News18Hindi
Updated: February 13, 2020, 5:33 PM IST
ट्रेन में 15 रुपये की पानी वाली बोतल बेचकर IRCTC ने तीन महीने में कमाए 58.6 करोड़ रुपये
आईआरसीटीसी यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड का मुनाफा तीन गुना तक बढ़ गया है.

अक्टूबर-नवंबर और दिसंबर महीने में इंटरनेट टिकट बुकिंग के जरिए IRCTC की आमदनी तीन गुना बढ़कर 227 करोड़ रुपये हो गई हैं. वहीं, इस दौरान IRCTC ने पानी यानी रेल नीर को बेचकर कुल 58.6 करोड़ रुपये की आय हासिल की हैं. ये 42 फीसदी बढ़ी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2020, 5:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में ट्रेन से सफर करने के लिए टिकट बुकिंग का सबसे आसान तरीका IRCTC की वेबसाइट और ऐप है. आईआरसीटीसी यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड इसके लिए कुछ शुल्क भी लेती हैं. लेकिन आपको बता दें कि अक्टूबर-नवंबर और दिसंबर महीने में इंटरनेट टिकट बुकिंग के जरिए IRCTC की आमदनी तीन गुना बढ़कर 227 करोड़ रुपये हो गई हैं. वहीं, इस दौरान IRCTC ने 15 रुपये वाली पानी की बोतल यानी रेल नीर को बेचकर कुल 58.6 करोड़ रुपये की आय हासिल की हैं. ये 42 फीसदी बढ़ी हैं.

जानिए IRCTC की आमदनी के बारे में...

IRCTC ने गुरुवार को अपने तिमाही नतीजों का ऐलान किया. अक्टूबर-नवंबर और दिसंबर में कंपनी की आमदनी 435 करोड़ रुपये से बढ़कर 716 करोड़ रुपये हो गई हैं. वहीं, मुनाफा 73.6 करोड़ रुपये से बढ़कर 206 करोड़ रुपये हो गया है यानी मुनाफे में 180 फीसदी का उछाल आया हैं.  कंपनी ने अपने निवेशकों को खुश करने के लिए 10 रुपये प्रति शेयर का डिविडेंड देने का भी ऐलान किया हैं.

ये भी पढ़ें-पहली बार रेलवे देगा घर से सीट तक सामान पहुंचाने की खास सर्विस, इन ट्रेनों में जल्द हो सकती है शुरूआत

 

Fraud alert Train Ticket Booking Latest IRCTC warns users against fake website using its name
IRCTC (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने अपने यूजर्स को फ्रॉड करने वालों से सावधान किया है.


केटरिंग यानी ट्रेन में खाना बेचने से IRCTC को दिसंबर तिमाही में 269 करोड़ रुपये की आय हुई है. यह 8.23 फीसदी बढ़ी हैं. इससे पहले वित्त वर्ष यानी साल 2018 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही से आमदनी 249 करोड़ रुपये रही थी.
रेल यात्रा अगर आप अक्सर करते हैं और अपनी सीट के कन्फर्मशेन (Seat Confirmation) को लेकर चिंतित रहते हैं तो आपको रेलवे (Railway) ने बड़ी राहत दी है. अब आपको कन्फर्म टिकट पाने के लिए इंडिया रेलवे ने एक और रास्ता मुहैया करा दिया है.
कन्फर्म टिकट पाने के लिए शुरू की नई सर्विस


टूरिज्म पैकेज बेचकर IRCTC ने दिसंबर तिमाही में 95 करोड़ रुपये की कमाई की हैं. इसमें 15 फीसदी की ग्रोथ आई है. इससे पहले वित्त वर्ष यानी साल 2018 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही से आमदनी 82.75 करोड़ रुपये रही थी.

ये भी पढ़ें-अब इन तीन सरकारी कंपनियों का होगा विलय! जानिए क्या होगा कर्मचारियों का

आपको बता दें कि IRCTC देश की पहली दो प्राइवेट ट्रेन लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस (Lucknow-Delhi Tejas Express) और अहमदाबाद-मुंबई तेजस एक्सप्रेस (Ahmedabad-Mumbai Tejas Express) का संचालन कर रही है. अब इंदौर-वाराणसी रूट पर IRCTC तीसरी प्राइवेट ट्रेन चलाएगी.

काशी महाकाल एक्सप्रेस (Kashi Mahakal Express) चलने को तैयार है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 16 फरवरी को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से हरी झंडी दिखा सकते हैं. ये ट्रेन वाराणसी (Varanasi) में बाबा विश्वनाथ, उज्जैन में महाकालेश्वर और इंदौर में ओंकारेश्वर ज्योर्तिलिंग के श्रद्धालुओं को दर्शन कराएगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 13, 2020, 5:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर