लाइव टीवी

रेलवे बदल चुका है टिकट से जुड़ा ये बड़ा नियम, अब जेब में ID प्रूफ रखने की नहीं है जरूरत

News18Hindi
Updated: October 5, 2019, 11:36 AM IST
रेलवे बदल चुका है टिकट से जुड़ा ये बड़ा नियम, अब जेब में ID प्रूफ रखने की नहीं है जरूरत
रेलवे बदल चुका है टिकट से जुड़ा ये बड़ा नियम, अब जेब में ID प्रूफ रखने की नहीं है जरूरत

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों को एक नई सुविधा दी है. यात्री अब एम-आधार (M-Aaadhaar) को आई-डी प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2019, 11:36 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आप जब भी ट्रेन में सफर करते हैं तो TTE आपसे टिकट के साथ एक आईडी प्रुफ (Identity Proof) जरूर मांगता है. कई बार ऐसा होता है कि ट्रेन में सफर करते वक्त आप अपना आईडी प्रुफ घर ही भूल गए होंगे. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अगली बार से आपको इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं, आपका स्मार्टफोन इस मुसीबत से आपको बचा सकता है. दरअसल, कुछ महीने पहले ही भारतीय रेलवे ने एक नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी दिया था कि डिजिटल फॉर्म में भी आपका आईडी प्रुफ मान्य होता है. आप अपना आधार कार्ड (Aadhaar Card) और ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) को डिजिलॉकर (DigiLocker App) नाम के एक डिजिटल स्टोरेज ऐप में रख सकते हैं. बता दें कि यह ऐप केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त ऐप, जिसमें कोई भी भारतीय नागरिक अपनी जरूरी डॉक्यूमेंट्स संभालकर रख सकता है.

क्या है नियम
इसके लिए जुलाई माह में ही भारतीय रेलवे ने सभी जोन के मुख्य कॉमर्शियल अधिकारियों को लेटर जारी कर आदेश ​दिया था कि आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस को डिजिटल फॉर्म में भी मान्य होगा. रेलवे ने अपने निर्देश में कहा था कि अगर कोई यात्री डिजिलॉकर में अपने लॉग इन से आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस दिखाता है तो इसे वैध आईडी प्रुफ माना जाना चाहिए. हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ​अगर डिजिलॉकर ऐप में यह अपलोडेड डॉक्युमेंट सेक्शन में है तो इसे वैध आईडी प्रुफ नहीं माना जाएगा. आपको यह भी बता दें कि आधार कार्ड का आधिकारिक ऐप mAadhaar के माध्मय से भी आप वैध आधार कार्ड दिखा सकते हैं.



ये भी पढ़ें: ...तो क्या अब बेस्ट फ्रेंड चीन ही पाकिस्तान को करेगा बर्बाद! जानिए पूरा मामला

रेलवे में यात्रा कि दौरान मान्य हैं ये आईडी प्रुफ
Loading...

ट्रेन यात्रा के दौरान आप वोटर आईडी, पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया फोटो आईडी कार्ड जिसपर ​सीरियल नंबर हो, सरकारी कंपनी या जिलाधिकारी द्वारा जारी किया गया आईडी कार्ड वैध आईडी प्रुफ के तौर पर दिखाया जा सकता है.

क्या है डिजिलॉकर ऐप
डिजिलॉकर केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एक मोबाइल ऐप है, जिसमें आप अपने जरूरी डॉक्युमेंट्स सुरक्षित रख सकते हैं. इसके डॉक्युमेंट्स सुरक्षित रखने के बाद आपको भौतिक रूप से कोई डॉक्युमेंट्स रखने की जरूरत नहीं होगी. इसपर हमारे द्वारा अपलोड किया गया डॉक्युमेंट संबंधित विभाग द्वारा वेरिफाई किया जाता है.

ये भी पढ़ें: IDBI बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए अब कितना होगा एक साल में फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 5, 2019, 9:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...