रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एक SMS से साफ करा सकेंगे जनरल कोच

रेल (Indian Rail) से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब स्लीपर (Sleeper) और एसी (AC) कोचों की तहर जनरल कोच (General Coach) भी साफ-सुथरे होंगे.

News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 3:12 AM IST
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एक SMS से साफ करा सकेंगे जनरल कोच
अब एक SMS से साफ करा सकेंगे जनरल कोच
News18Hindi
Updated: August 13, 2019, 3:12 AM IST
रेल (Indian Railway) से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अब स्लीपर (Sleeper) और एसी (AC) कोचों की तहर जनरल कोच (General Coach) भी साफ-सुथरे होंगे. ट्रेनों में सफाई के लिए यात्रियों को ऑन बोर्ड हॉउस कीपिंग स्टाफ को बार-बार टोकने की आवश्यकता नहीं होगी. यात्री अब अपने मोबाइल से केवल एक एसएमएस (SMS) भेज कर जनरल कोच की सफाई करवा सकते हैं.

इन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा
लाइव हिंदुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, लखनऊ से चलने वाली ट्रेनों के करीब 200 कोचों में यह सुविधा जल्द मिलेगी. लखनऊ मंडल से चलने वाली मेल और सुपरफास्ट ट्रेनों के जनरल कोच में यह सुविधा चारबाग, वाराणसी, फैजाबाद व प्रतापगढ़ स्टेशनों पर मिलेगी. फिलहाल, जनरल कोच में सफाई कोच के कार्यशाला में पहुंचने पर होती है. लेकिन अब जनरल कोच यात्री ट्रेन के ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सर्विसेज (OBHS) स्टाफ को एसएमएस से बुलाकर मौके पर सफाई करा पाएंगे.

दिवाली से पहले ट्रेनों में शुरू हो जाएगी यह सुविधा

उत्तर रेलवे के डीआरएम संजय त्रिपाठी ने कहा कि रेल अधिकारियों के मुताबिक अगस्त के अंत तक टेंडर जारी होंगे और दिवाली से पहले ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी. जनरल कोच में सफाई को दुरुस्त रखने के लिए यह व्यवस्था जल्द लागू होगी. टेंडर जारी किए जा रहे हैं. जल्द ही कोच मित्र ऐप के जरिए चलती ट्रेन में यात्री सफाई की मांग कर सकेंगे.

इस नंबर पर करें SMS
यात्री 9821736069 पर एसएमएस कर कोच की सफाई करवा सकते हैं. यात्री नीचे दिए गये प्रारूप में 9821736069 पर एस एम एस भेजकर भी कोच मित्र सेवा के लिए अनुरोध कर सकते हैं.
Loading...

OB< Space >< Service Code >< Space >< 10-digit PNR number>< Space >< Description >

ये भी पढ़ें: 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की चेतावनी पर नहीं दिया ध्यान, तो इनके खाते से उड़ गए 1.50 लाख

15 अगस्त तक इन इलाकों में भारी बारिश का रेड अलर्ट!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 13, 2019, 3:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...