लाइव टीवी

सर्दियों में रेलवे की खास सर्विस शुरू, ट्रेन लेट होने पर घर बैठे मिलेगा मोबाइल पर अलर्ट

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 3:27 PM IST
सर्दियों में रेलवे की खास सर्विस शुरू, ट्रेन लेट होने पर घर बैठे मिलेगा मोबाइल पर अलर्ट
अब कोहरे में स्टेशन पर ट्रेन का नहीं करना होगा इंतजार

रेलवे ने कोहरे (Fog) की वजह से अगर आपकी ट्रेन (Train) एक निश्चित समय से ज्यादा लेट होगी तो इसकी जानकारी आपको मोबाइल नंबर (Mobile Number) पर मिलेगी. जिससे सर्दी की रात में आपको ट्रेन का इंतजार रेलवे प्लेटफॉर्म (Railway Platform) पर बैठकर न करना पड़े.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 3:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सर्दियों के मौसम में यात्रियों (Railway Passengers) को बेहतर सुविधा देने के लिये भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने खास तैयारी की है. रेलवे ने कोहरे (Fog) की वजह से अगर आपकी ट्रेन (Train Late) एक निश्चित समय से ज्यादा लेट होगी तो इसकी जानकारी आपको मोबाइल नंबर (Mobile Number) पर मिलेगी. जिससे सर्दी की रात में आपको ट्रेन का इंतजार रेलवे प्लेटफॉर्म (Railway Platform) पर बैठकर न करना पड़े. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बारे में ट्वीट किया है. गोयल ने अपने ट्वीट में मोबाइल सुविधा को दिखाने के लिए एक वीडियो भी शेयर किया है.

मोबाइल पर मिलेगी जानकारी
इतना ही नहीं कोहरे के कारण होने वाले दुर्घटनाओं और असुविधाओं से निपटने के लिए रेलवे ने कमर कस ली है. साथ ही ट्रेनें समय से चलें इसके लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं. ट्रेन लेट होने की स्थिति में ट्रेन की सही लोकेशन और स्टेशन पर पहुंचने का संभावित समय यात्री को मोबाइल पर भेजा जाएगा. ये भी पढ़ें: घर खरीदारों के लिए खुशखबरी! ये कंपनी नहीं लेगी होम लोन लेने पर कोई फीस



खास पेट्रोलिंग की व्यवस्था
सर्दी में रात 11 बजे से सुबह 7 बजे के दौरान रेलवे ट्रैक की निगरानी के लिए खास पेट्रोलिंग की व्यवस्था, साथ ही सभी रेलवे सिग्नल्स को फिर से पेंट किया गया है, जिससे कोहरे में आसानी से नजर आए और जिससे दुर्घटनाओं पर रोक लगाई जा सके. ये भी पढ़ें: 50 हजार रुपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, मोदी सरकार दे रही कमाई करने का मौका


Loading...

खास फॉग सेफ्टी डिवाइस की व्यवस्था
रेलवे सिग्नल्स की जानकारी पायलट तक ऑडियो-वीडियो के जरिए पहुंचे. इसके लिए ट्रेनों में खास फॉग सेफ्टी डिवाइस की व्यवस्था की गई है. यानी सर्दियों की रात में ट्रेन का सफर ज्यादा सुरक्षित और आरामदायक होगा. रेलवे ने कसी कमर, नहीं होगा कोहरे का असर. ये भी पढ़ें: ये है पैसों को दोगुना-तिगुना करने का फॉर्मूला, जानकर आप भी बन सकते हैं अमीर!



रेलवे ने रद्द की 40 से ज्यादा ट्रेनें
इससे पहले, रेलवे ने आगामी कोहरे के मौसम को देखते हुए कई ट्रेनों के फेरों में कमी और रेल गाड़ियों का मार्ग परिवर्तन करने के साथ-साथ कुछ ट्रेनों को रद्द भी किया है. यात्रियों को परेशानी से बचाने के लिए रेलवे ने बकायदा एक विज्ञापन जारी कर रद्द ट्रेनों की लिस्ट जारी है. यात्री इस लिस्ट को देखकर अपने सफर का प्लान बना सकते हैं.



45 ट्रेनें हुई कैंसिल
रेलवे ने कोहरे की वजह से 45 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है. इनमें ट्रेन संख्या 12874, आनंद विहार टर्मिलन-हटिया एक्सप्रेस, वाराणसी-देहरादून एक्सप्रेस, नई दिल्ली-मालदा टाउन एक्सप्रेस, अमृतसर-जयनगर शहीद एक्सप्रेस, जम्मू तवी-श्री गंगानगर एक्सप्रेस, हरिद्वार जंक्शन-जम्मू तवी एक्सप्रेस, बरेली-प्रयाग पैसेंजर, बरौनी-अंबाला हरिहरनाथ एक्सप्रेस, गोंडा-वाराणसी इंटरसिटी एक्सप्रेस, नई दिल्ली-रोहतक जं. एक्सप्रेस आदि शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:
प्याज, टमाटर के बाद अब दाल ने बढ़ाई सरकार की परेशानी, उड़द दाल की कीमत ₹100 के पार पहुंची
ऑटो सेक्टर में चल रही सुस्ती को इस कंपनी ने दी मात! खूब बिक रही गाड़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 2:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...