होटल में ठहरने के खर्च से मिलेगी मुक्ति, सिर्फ 25 रुपये में बुक करें रेलवे का रूम

आप सिर्फ 25 रुपये में रेलवे का रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं. आप मिनिमम 3 घंटे और मैक्सिमम 48 घंटे के लिए रिटायरिंग रूम और डॉर्मिटरीज बुक कर सकते हैं.

News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 3:10 PM IST
होटल में ठहरने के खर्च से मिलेगी मुक्ति, सिर्फ 25 रुपये में बुक करें रेलवे का रूम
सिर्फ 25 रुपये में बुक करें रेलवे का ये रूम!
News18Hindi
Updated: July 25, 2019, 3:10 PM IST
भारतीय रेलवे (Indian Railway) न सिर्फ यात्रियों की सुविधाएं देती हैं, बल्कि वो उनकी जेब का भी ख्याल रखती है. इस कड़ी में रेलवे ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर सस्ते में रूम बुक करने की सुविधा देती है. ये रूम एसी और नॉन एसी विकल्प के साथ सिंगल, डबल बेड और शयनकक्ष के रूप में भी उपलब्ध होते हैं. बता दें कि, रेलवे रिटायरिंग रूम में ऐसे कमरे देश के अधिकतर रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध हैं.

सिर्फ 25 रुपये में बुक करें रूम
आप सिर्फ 25 रुपये में रेलवे का रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं. IRCTC की वेबसाइट के जरिए आप मिनिमम 3 घंटे और मैक्सिमम 48 घंटे के लिए रिटायरिंग रूम (विश्राम कक्ष) और डॉर्मिटरीज (शयनकक्ष) बुक कर सकते हैं. 3 घंटे तक की बुकिंग है तो 25 रुपये चार्ज देना होता है. वहीं 24 घंटे की बुकिंग पर 100 रुपये और 48 घंटे की बुकिंग पर 200 रुपये तक चार्ज लगता है.



इस तरह से बुकिंग पर मिलेगी छूट
अगर आप रूम बुकिंग का पेमेंट डिजिटली करते हैं तो आपको 5 रुपये की छूट मिलेगी. बता दें कि जिन यात्रियों की टिकट कंफर्म होगी, वे ही रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं. इसके साथ ही एक पीएनआर नंबर पर एक ही बुकिंग सोर्स और डेस्टिनेशन स्टेशन से की जा सकती है. ये भी पढ़ें: मोदी सरकार दे रही 59 मिनट में 5 करोड़ तक लोन, ऐसे करें अप्लाई


Loading...

कैसे करें बुक
रिटारिंग रूम या डॉर्मिटरी बुक करने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा. वहां अपने यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए अपना अकाउंट खोलें. अकाउंट खुलने के बाद आपको अपने टिकट का PNR नंबर ऑप्शन में पीएनआर नंबर डालना होगा. उसके बाद आप अपने मुताबिक रिटारिंग रूम या डॉर्मिटरी बुक कर सकते हैं. रेलवे रिटायरिंग रूम ऐसे कमरे हैं जो पूरे भारत के अधिकतर रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध हैं, वे एसी और नॉन एसी विकल्प के साथ सिंगल, डबल बेड और शयनग्रह में उपलब्ध हैं.



कैंसिल करने का ये है नियम
अगर आप चेक इन से 48 घंटे पहले रिटायरिंग रूम की बुकिंग कैंसिल कराते हैं, तो आपकी 20 फीसदी राशि कट जाएगी. वहीं, यदि आपने रिटायरिंग रूम को चेक इन से 24 घंटे पहले रद्द किया तो आपकी 50 फीसदी राशि काट ली जाएगी.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तानी बस ड्राइवर का बेटा बना ब्रिटेन का नया वित्त मंत्री!
First published: July 25, 2019, 3:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...