ट्रेन से सफर करना हो सकता है महंगा, रेलवे ने बनाया नया प्लान

भारतीय रेलवे एक विकल्प पर विचार कर रही है, जिसके तहत पैसेंजर्स को अपनी इच्छा से ट्रेन टिकट पर मिलने वाली सब्सिडी या कंसेशन का कुछ हिस्सा या पूरी सब्सिडी छोड़ने की अनुमति दी जाएगी.

News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 8:18 PM IST
ट्रेन से सफर करना हो सकता है महंगा, रेलवे ने बनाया नया प्लान
ट्रेन से सफर करना हो सकता है महंगा, रेलवे ने बनाया नया प्लान
News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 8:18 PM IST
अगले कुछ महीनों में रेलवे का सफर महंगा हो सकता है. भारतीय रेलवे एक विकल्प पर विचार कर रही है, जिसके तहत पैसेंजर्स को अपनी इच्छा से ट्रेन टिकट पर मिलने वाली सब्सिडी या कंसेशन का कुछ हिस्सा या पूरी सब्सिडी छोड़ने की अनुमति दी जाएगी. इसका सीधा प्रभाव आरक्षित डिब्बों में यात्रा करने वाले पैसेंजर्स पर पड़ेगा. उन्हें मौजूदा टिकट के लिए 43 फीसदी ज्यादा रकम चुकानी पड़ सकती है. रेलवे को एवरेज के तौर पर टिकट से पैसेंजर के ट्रासंपोर्ट ऑपरेशंस की लागत का केवल 57 फीसदी प्राप्त होता है.

एसी श्रेणी से शुरू होगी योजना
इस योजना में सबसे पहले वातानुकूलित श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को शामिल किया जाएगा. इसके बाद शयनयान श्रेणी और बाद में मेमू, डेमू जैसी पैसेंजर ट्रेनों में इसे लागू किया जाएगा. अगर कोई पैसेंजर सब्सिडी छोड़ता है तो यात्रा के क्लास के हिसाब से AC-2 ​टायर जैसे पॉपुलर क्लासेज में रेल का सफर करना ज्यादा महंगा हो जाएगा. ये भी पढ़ें: दिवाली पर आसानी से मिलेगी ट्रेन की कन्फर्म टिकट, जानें कैसे?



रेलवे लगातार यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं में बढ़ोतरी कर रहा है. पिछले पांच साल में इस दिशा में बहुत सारा काम हो रहा है. चाहे स्टेशनों का कायाकल्प करने की बात हो, या फिर नई बेहतर सुविधाओं वाली ट्रेनों की अथवा ट्रेनों की गति बढ़ाने की, हर जगह बेहतरी देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़ें: अब कोई नहीं लूट पाएगा आपकी गाढ़ी कमाई, मोदी सरकार लाई ये नया कानून
First published: July 10, 2019, 8:18 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...