रेलवे की नई योजना! अब टिकट बुक करते वक्त मिलेगा पैसों से जुड़ा नया ऑप्शन

रसोई गैस में सफल रही गिव ईट अप मुहिम अब रेलवे में भी पूरी तरह से लागू करने की तैयारी है.

News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 5:26 AM IST
रेलवे की नई योजना! अब टिकट बुक करते वक्त मिलेगा पैसों से जुड़ा नया ऑप्शन
अब ट्रेन टिकट बुक करते वक्त मिलेगा पैसों से जुड़ा नया ऑप्शन
News18Hindi
Updated: July 20, 2019, 5:26 AM IST
रसोई गैस की तर्ज पर अब रेलवे में यात्रियों को सब्सिडी छोड़ने का विकल्प मिलेगा. रसोई गैस में सफल रही गिव ईट अप मुहिम अब रेलवे में भी पूरी तरह से लागू करने की तैयारी है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक रेल मंत्रालय ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर दौरान यात्रियों को सब्सिडी छोड़ने का विकल्प देने जा रहा है, ठीक वैसे ही जैसे सीनियर सिटीजन के लिए दिया गया था. सूत्रों के मुताबिक IRCTC की वेबसाइट पर टिकट खरीदते वक्त सब्सिडी छोड़ने का विकल्प दिया जाएगा. ये यात्री पर निर्भर करेगा कि वो सब्सिडी लेना चाहता है या नहीं. यानी आप अपने रेल सफर की पूरी कीमत चुका सकते हैं.

यात्रियों को किराये 47% सब्सिडी देती है रेलवे
बता दें कि भारतीय रेल मुसाफिरों को किराये पर 47 फीसदी सब्सिडी देती है. सब्सिडी की भरपाई मालढुलाई से होने वाली कमाई से की जाती है. इसके लिए सोशल मीडिया, रेल टिकट के पीछे, ट्रेन के अंदर और प्रिंट विज्ञापनों के जरिए जागरूकता फैलाई जाएगी. इस स्कीम की शुरुआत अगले महीने से हो सकती है.

ये भी पढ़ें: वेंडर ने बिल नहीं दिया तो यात्रियों को मुफ्त मिलेगा सामान

रेलवे को करीब 78 करोड़ का हुआ था फायदा
हाल ही में चेयरमैन रेलवे बोर्ड ने CII के एक प्रोग्राम में कहा था कि यात्री किराये को लेकर रेलवे लगतार घाटे में है. इससे पहले सीनियर सिटीजन को कन्सेशन छोड़ने का विकल्प दिया गया था. रेल मंत्रालय के आंकड़ो के मुताबिक करीब 40 लाख सीनियर सिटीजन ने सब्सिडी छोड़ी थी. इससे रेलवे को करीब 78 करोड़ का फायदा हुआ था.

(दिपाली नंदा, संवाददाता- CNBC आवाज़)
Loading...

ये भी पढ़ें: घर खरीदारों को राहत, बिल्डर के मुकदमे 330 दिन में निपटेंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 20, 2019, 5:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...