रेल यात्रा शुरू होने के 24 घंटे पहले ऐसे बदलें अपना स्टेशन, IRCTC ने दी इसकी पूरी जानकारी

IRCTC की ओर से जारी जानकारी के मुताबिक, अब आप अपनी रेल यात्रा शुरू होने के 24 घंटे स्टेशन बदल सकते हैं. आइए जानें इसके बारे में...

News18Hindi
Updated: June 8, 2019, 4:39 AM IST
रेल यात्रा शुरू होने के 24 घंटे पहले ऐसे बदलें अपना स्टेशन, IRCTC ने दी इसकी पूरी जानकारी
यात्री ध्यान दें! रेलवे ने बदलें PNR और बोर्डिंग से जुड़े ये नियम
News18Hindi
Updated: June 8, 2019, 4:39 AM IST
भारतीय रेल लगातार अपने यात्रियों की सुविधा को बेहतर करने के लिए कदम उठा रहा है. अगर आप भी इन गर्मियों की छुट्टियों पर जाने की तैयारी कर रहे हैं और ट्रेन का टिकट बुक करना है तो जान लीजिए कि रेलवे ने यात्रियों की सूहलियत को ध्यान में रखते हुए नियम बदल दिया है. आपको बता दें कि ट्रेन की टिकट बुक कराने के बाद आप अपना बोर्डिंग स्‍टेशन बदलना चाहते हैं तो अब इसको लेकर कोई परेशान नहीं होगी. IRCTC ने खुद इससे जुड़ी जानकारी दी है.

आइए जानें इसके बारे में...

IRCTC की ओर से जारी FAQ (लगातार पूछे जाने वाले सवाल) में सवाल पूछा गया है कि क्या यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकता है. इस पर IRCTC ने जवाब देते हुए कहा है कि यात्री IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए ऐसा कर सकते हैं. 24 घंटे से पहले अपना बोर्डिंग स्‍टेशन खुद बदल सकते हैं. बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने के लिए आपको किसी भी तरह के अतिरिक्‍त शुक्‍ल का भुगतान भी नहीं करना होगा.ये भी पढ़ें-टिकट कन्फर्म नहीं होने पर भी कर सकते हैं ट्रेन में सफर!



(2) बोर्डिंग से जुड़ा ये नियम बदला- नए नियम के मुताबिक, बोर्डिंग स्टेशन बदलने की इजाजत दी गई है.

>> अगर आसान शब्दों में कहें तो एक यात्री चार्ट बनने के पहले अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकते हैं. एक बार चार्ट बन जाने के बाद यात्री ऐसा नहीं कर पाएंगे.

>> इस नए नियम का फायदा  वो सभी यात्री उठा सकते हैं, जिन्होंने जनरल कोटा के तहत रिजर्वेशन करवाया है. इसमें तत्काल श्रेणी का रिजर्वेशन भी शामिल है.
>> जिन यात्रियों के पास काउंटर टिकट है, उन्हें यात्रा की शुरुआत वाले स्टेशन पर तैनात रेलवे अधिकारियों को बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव के लिए सूचित करना होगा.



>> वहीं, ई-टिकट वाले यात्री चार्ट बनने से पहले irctc की वेबसाइट पर लॉगिन कर अपने बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-ट्रेन के तत्काल टिकट बुकिंग से जुड़े इस नियम की IRCTC ने दी जानकारी, रहेंगे टेंशन फ्री

>> जो यात्री ये दोनों प्रकिया को नहीं अपना सकते हैं, वे 139 पर कॉल कर सकते हैं और फोन पर बोर्डिंग स्टेशन को बदलने के लिए अनुरोध कर सकते हैं.

>> चार्ट बनने के चार घंटे पहले फोन करना होगा. यह सुविधा सभी यात्रियों को बिना किसी शुल्क के उपलब्ध करवायी जाएगी.

जरूरी बातें- आईआरसीटीसी के अनुसार, बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने की सुविधा उन्‍हीं यात्रियों  को मिलेगी, जिन्‍होंने आईआरसीटीसी के वेबपोर्टल या मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए अपना टिकट बुक कराया है. बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने के बाद आप पूर्व प्रारंभिक स्‍टेशन से यात्रा शुरू नहीं कर सकेंगे.

>> प्रारंभिक स्‍टेशन से यात्रा करने के लिए आपको उक्‍त स्‍टेशन से परिवर्तित बोर्डिंग स्‍टेशन के बीच का नया टिकट लेना होगा. ऐसा नहीं करने पर आपको दोनों स्‍टेशन के बीच के किराए के साथ-साथ जुर्माने का भी भुगतान करना होगा.

>> आईआरसीटीसी के अनुसार, बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने की सुविधा मुसाफिरों को सिर्फ आईआरसीटीसी के वेब पोर्टल या मोबाइल एप पर ही उपलब्‍ध होगी.

>> अगर यात्रा शुरू होने से 24 घंटे के भीतर किसी मुसाफिर ने अपना बोर्डिंग स्‍टेशन बदला है तो टिकट कैंसिलेशन पर किसी तरह का रिफंड नहीं मिलेगा.

>> वहीं, ट्रेन के कैंसिल होने, ट्रेन में कोच न लगने या तीन घंटे से अधिक ट्रेन लेने होने की स्थिति में टिकट रिफंड के सामान्‍य नियम लागू होंगे. आईआरसीटीसी के अनुसार, यदि बुकिंग के दौरान बोर्डिंग स्‍टेशन को बदला गया है, तो मुसाफिरों को बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने का एक और मौका मिलेगा.

>> बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने के लिए मुसाफिरों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल अप्‍लीकेशन के जरिए 'बुक्‍ड टिकट हिस्‍ट्री' में जाना होगा.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...