होली से पहले यात्रियों को झटका, रेलवे ने कैंसिल की 300 से ज्यादा ट्रेनें

होली से पहले यात्रियों को झटका, रेलवे ने कैंसिल की 300 से ज्यादा ट्रेनें
सांकेतिक तस्वीर

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने होली से दो दिन पहले 300 से ज्यादा ट्रेनें कैंसिल कर दी है. रेलवे ने कैंसिल ट्रेने की लिस्ट जारी की है. कैंसिल होने वाली ट्रेनों में स्पेशल, मेल एक्सप्रेस, सुपरफास्ट ट्रेनें शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 8, 2020, 10:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. होली (Holi 2020) पर घर जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने होली से दो दिन पहले 300 से ज्यादा ट्रेनें कैंसिल कर दी है. रेलवे ने कैंसिल ट्रेने की लिस्ट जारी की है. कैंसिल होने वाली ट्रेनों में स्पेशल, मेल एक्सप्रेस, सुपरफास्ट ट्रेनें शामिल हैं. इसमें बंगाल, उत्तर प्रदेश से जोड़ने वाली ट्रेनें भी शामिल हैं. अगर आप भी रेल से यात्रा करने वाले हैं तो अपनी ट्रेन की स्थिति जांच लें. सबसे अधिक पैसेंजर ट्रेनों को कैंसिल किया गया है. देश भर में रेलवे के अलग-अलग जोनों में चल रहे मरम्मत के काम करने को लिए कई ट्रैफिक ब्लॉक लिए गए हैं. ऐसे में गाड़ियों को बेहतर तरीके से चलाने के लिए इन गाड़ियों को कैंसिल किया गया है.

इस नंबर पर कॉल कर जानें अपनी ट्रेन की स्थिति
रेलवे ने जिन रेलगाड़ियों को कैंसिल किया गया है उनकी सूची रेलवे की वेबसाइट नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर डाल दी है. वहीं स्टेशनों पर एनाउंसमेंट के जरिए यात्रियों को कैंसिल ट्रेनों की सूचना दी जा रही है. 139 सेवा पर एसएमएस कर के भी गाड़ियों की स्थिति जानी जा सकती है. वहीं जिन यात्रियों की रेलगाड़ी कैंसिल हो गई है वो अपना टिकट कैंसिल करा कर पूरा रिफंड प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे में आप अपने रूट की दूसरी ट्रेन के विकल्प पर विचार कर सकते हैं. ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel: 14 महीने में सबसे सस्ता बिक रहा डीजल, 8 माह के निचले स्तर पर पेट्रोल का भाव


ये भी पढ़ें: बेहद खास है पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम, 100 रुपये की बचत से भी होगा मोटा मुनाफा



ये ट्रेनें हुई आंशिक रूप से कैंसिल
भारतीय रेलवे की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, रेलवे ने 8 मार्च को ट्रेन संख्या 13023- हावड़ा गया एक्सप्रेस, 14609- हेमकुंत एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 14317, 16589, 16320, 14211, 19809, 22607, 33818 समेत 300 से ज्यादा ट्रेंनों को कैंसिल किया है.

इस लिंक पर क्लिक कर जानें आज कौन-कौन सी ट्रेन कैंसिल हुई: https://enquiry.indianrail.gov.in/ntes/index.html

ये भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर जानिए प्रॉपर्टी से जुड़े अपने अधिकारों के बारे में...

तत्काल टिकट बुकिंग के नए नियमों को लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading