रेल टिकट कैंसिल करते वक्त ध्यान रखें ये 9 रूल्स, आसानी से वापस मिल जाएगा पूरा पैसा

और ऐसे में कई यात्री किसी परेशानी होने के कारण या ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं मिलने के कारण टिकट कैंसिल करते हैं. लेकिन अब आपके पैसे बेकार नहीं होंगे. क्योंकि इसके लिए अब रेलवे ने रिफंड का सिस्‍टम बनाया हुआ है.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 7:52 AM IST
रेल टिकट कैंसिल करते वक्त ध्यान रखें ये 9 रूल्स, आसानी से वापस मिल जाएगा पूरा पैसा
रेल टिकट कैंसिल करें तो ध्यान रखें ये बातें वापस मिलेगा पैसा
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 7:52 AM IST
रेलवे से रोज करोड़ों पैसेंजर्स यात्रा करते हैं. और ऐसे में कई यात्री किसी परेशानी होने के कारण या ट्रेन टिकट कन्फर्म नहीं मिलने के कारण टिकट कैंसिल करते हैं. ऐसे में यात्रियों के बहुत पैसे बेकार हो जाते है. लेकिन अब आपके पैसे बेकार नहीं होंगे. क्योंकि इसके लिए अब रेलवे ने रिफंड का सिस्‍टम बनाया हुआ है. इस सिस्टम के तहत यात्रियों को उनकी टिकट का पूरा पैसा वापस मिलता है. इसकी कुछ शर्ते हैं जिनको पूरा कर आपको रिफंड मिल सकता है. आज हम आपको रिफंड के नियमों की ही जानकरी दे रहे हैं. आइए आपको बताते हैं रेलवे के टिकट कैंसिलेशन और रिफंड के 9 नियमों के बारे में:

कन्‍फर्म टिकट को डिपार्चर से 4 घंटे पहले रद्द करें
कन्‍फर्म टिकट पर डिपार्चर से 4 घंटे पहले टिकट रद्द नहीं कराने पर रेलवे आपको  कोई रिफंड नहीं देता. अगर आपके पास कन्‍फर्म टिकट है और इसे रद्द कराना चाहते हैं तो डिपार्चर से 4 घंटे पहले टिकट रद्द कराने पर ही रिफंड मिलेगा.

तत्‍काल कन्‍फर्म टिकट रद्द करने पर रिफंड नहीं

तत्‍काल टिकट को रेल सफर से केवल एक दिन पहले तत्‍काल बुक किया जा सकता है. अगर यह कन्‍फर्म है तो इस टिकट को कैंसिल कराने पर आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा. हालांकि अगर यह तत्‍काल टिकट वेटिंग में है तो टिकट कैंसिल कराने पर रेलवे कुछ अमाउंट काटकर बाकी का पैसा आपको वापस कर देता है.



प्रीमियम ट्रेन की टिकट कैंसिल नहीं होगी
Loading...

IRCTC नियमों के मुताबिक, किसी भी प्रीमियम स्‍पेशल ट्रेन के लिए कन्‍फर्म या RAC टिकट को कैंसिल नहीं कराया जा सकता. इन ट्रेन्‍स की टिकट तभी कैंसिल होती है, जब ट्रेन कैंसिल होती है.

लेट ट्रेन के टिकट कैंसिलेशन पर रिफंड नहीं
अगर ट्रेन तय समय से तीन घंटा लेट है और उसका डिपार्चर टाइम निकल चुका है तो इसके बाद टिकट कैंसिल कराने पर आपको रिफंड नहीं मिलेगा. इसमें ट्रेन के लेट होने को वजह नहीं बताया जा सकता.

ट्रेन कैंसिल हुई तो फुल रिफंड
अगर किसी वजह से ट्रेन ही कैंसिल हो जाती है तो नियमों के मुताबिक आपको रेल टिकट पर पूरा रिफंड मिलता है. आप ट्रेन के डिपार्चर टाइम से तीन दिनों के अंदर की अवधि तक रिफंड ले सकते हैं.



आई-टिकट गुम गया तो कैंसिलेशन नहीं
नियमों के मुताबिक, अगर आपका आई-टिकट खो गया है तो आप इसे कैंसिल नहीं करवा सकते हैं. ऐसे में आपको रिफंड नहीं मिलेगा. हालांकि अगर आप सफर करना चाहते हैं तो रेलवे आपको डुप्‍लीकेट आई-टिकट जारी कर सकता है.

आई-टिकट डिपार्डर के आधे घंटे पहले तक कैंसिल कराएं
ट्रेन की I- ticket को केवल कंप्‍यूटराइज्‍ड पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्‍टम (PRS) के जरिए काउंटर पर ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले तक ही कैंसिल कराया जा सकता है. अगर आपने यात्रा शुरू होने में आधे घंटे से भी कम वक्‍त में टिकट कैंसिल किया तो आपको रिफंड नहीं मिलेगा. रेलवे का यह नियम वेटिंग, RAC टिकट पर भी लागू होता है.

एक से ज्‍यादा टिकट बुकिंग पर ये है नियम
अगर आपने एक से ज्‍यादा टिकट की बुकिंग कराई है और इनमें से केवल कुछ ही कन्‍फर्म होती हैं तो अनकन्‍फर्म्‍ड टिकट को ट्रेन डिपार्चर टाइम से आधे घंटे पहले तक कैंसिल कराना होगा. तभी रिफंड मिलेगा. अगर आधे घंटे से भी कम बचे वक्‍त में कैंसिल कराया और टिकट डिपॉजिट रसीद फाइल नहीं की तो रिफंड नहीं मिलेगा. ये नियम RAC और वेंटिंग टिकट के लिए भी है.
First published: August 14, 2019, 6:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...