बड़ी खबर! ट्रेन टिकट बुक करना हुआ महंगा, 1 सितबंर से IRCTC फिर वसूलेगा ये चार्जेस

बड़ी खबर! ट्रेन टिकट अब बुक करना हुआ महंगा, 1 सितबंर से IRCTC फिर वसूलेगा ये चार्जेस

बड़ी खबर! ट्रेन टिकट अब बुक करना हुआ महंगा, 1 सितबंर से IRCTC फिर वसूलेगा ये चार्जेस

IRCTC से ई-टिकट खरीदना अब महंगा होगा. इंडियन रेलवे ने 1 सितंबर से सर्विस चार्जेस फिर से लेने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2019, 11:47 AM IST
  • Share this:
आईआरसीटीसी से ई-टिकट खरीदना अब महंगा होगा. इंडियन रेलवे ने 1 सितंबर से सर्विस चार्जेस फिर से लेने का फैसला किया है. IRCTC की ओर से 30 अगस्त को जारी आदेश के मुताबिक अब IRCTC गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकट पर 15 रुपये और प्रथम श्रेणी सहित वातानुकूलित श्रेणी की सभी ई-टिकट पर 30 रुपये का सेवा शुल्क वसूल करेगा. साथ ही, GST इससे अलग होगा. आपको बता दें कि 3 साल पहले मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सर्विस चार्जेस वापस ले लिया था. पहले IRCTC गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 20 रुपये और सभी वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 40 रुपये का सेवा शुल्क लेता था.

क्यों लिया ये फैसला- इस महीने के शुरू में रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC ) को ऑनलाइन टिकटों पर यात्रियों से सेवा शुल्क वसूलने की मंजूरी दी थी.

>> 30 अगस्त को जारी किए गए पत्र में बोर्ड ने कहा कि आईआरसीटीसी ने ई-टिकट की बुकिंग पर सेवा शुल्क की बहाली के लिए विस्तृत योजना बनाई है और मामले की जांच सक्षम प्राधिकारी द्वारा की गई है.



>> वित्त मंत्रालय ने कहा था कि सेवा शुल्क माफ करने की योजना अस्थायी है और रेल मंत्रालय ई-टिकट पर शुल्क लेना कभी भी शुरू कर सकता है.
>> अधिकारियों का कहना है कि सेवा शुल्क खत्म करने के बाद आईआरसीटीसी ने वित्तीय वर्ष 2016-17 में इंटरनेट टिकट के रेवेन्यू पर 26 प्रतिशत की गिरावट देखी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज