बड़ी खबर! ट्रेन टिकट बुक करना हुआ महंगा, 1 सितबंर से IRCTC फिर वसूलेगा ये चार्जेस

News18Hindi
Updated: September 1, 2019, 11:47 AM IST
बड़ी खबर! ट्रेन टिकट बुक करना हुआ महंगा, 1 सितबंर से IRCTC फिर वसूलेगा ये चार्जेस
बड़ी खबर! ट्रेन टिकट अब बुक करना हुआ महंगा, 1 सितबंर से IRCTC फिर वसूलेगा ये चार्जेस

IRCTC से ई-टिकट खरीदना अब महंगा होगा. इंडियन रेलवे ने 1 सितंबर से सर्विस चार्जेस फिर से लेने का फैसला किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 1, 2019, 11:47 AM IST
  • Share this:
आईआरसीटीसी से ई-टिकट खरीदना अब महंगा होगा. इंडियन रेलवे ने 1 सितंबर से सर्विस चार्जेस फिर से लेने का फैसला किया है. IRCTC की ओर से 30 अगस्त को जारी आदेश के मुताबिक अब IRCTC गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकट पर 15 रुपये और प्रथम श्रेणी सहित वातानुकूलित श्रेणी की सभी ई-टिकट पर 30 रुपये का सेवा शुल्क वसूल करेगा. साथ ही, GST इससे अलग होगा. आपको बता दें कि 3 साल पहले मोदी सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सर्विस चार्जेस वापस ले लिया था. पहले IRCTC गैर वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 20 रुपये और सभी वातानुकूलित श्रेणी की ई-टिकटों पर 40 रुपये का सेवा शुल्क लेता था.

क्यों लिया ये फैसला- इस महीने के शुरू में रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC ) को ऑनलाइन टिकटों पर यात्रियों से सेवा शुल्क वसूलने की मंजूरी दी थी.

>> 30 अगस्त को जारी किए गए पत्र में बोर्ड ने कहा कि आईआरसीटीसी ने ई-टिकट की बुकिंग पर सेवा शुल्क की बहाली के लिए विस्तृत योजना बनाई है और मामले की जांच सक्षम प्राधिकारी द्वारा की गई है.

>> वित्त मंत्रालय ने कहा था कि सेवा शुल्क माफ करने की योजना अस्थायी है और रेल मंत्रालय ई-टिकट पर शुल्क लेना कभी भी शुरू कर सकता है.

>> अधिकारियों का कहना है कि सेवा शुल्क खत्म करने के बाद आईआरसीटीसी ने वित्तीय वर्ष 2016-17 में इंटरनेट टिकट के रेवेन्यू पर 26 प्रतिशत की गिरावट देखी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 3:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...