Indian Railways: IRCTC ने की लक्जरी ट्रेन गोल्डन चैरियट की शुरुआत, चेक करें किराया और रूट

लग्जरी ट्रेन गोल्डन चैरियट

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने Golden Chariot की शुरुआत कर दी है. इस ट्रेन का संचालन 14 मार्च से शुरू हो गया. यह ट्रेन बेंगलुरु से शुरू होकर तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और गोवा होते हुए वापस बेंगलुरु को लौटेगी. जिसकी बुकिंग लग्जरी ट्रेन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से की जा सकती है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने Golden Chariot की शुरुआत कर दी है. इस ट्रेन का संचालन 14 मार्च से शुरू हो गया. कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम (KSTDC) द्वारा संचालित इस ट्रेन को पैसेंजर के अभाव के कारण पिछले साल अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया था, लेकिन अब इसकी फिर से शुरुआत की गई है. यह ट्रेन बेंगलुरु से शुरू होकर तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और गोवा होते हुए वापस बेंगलुरु को लौटेगी. जिसकी बुकिंग लग्जरी ट्रेन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से की जा सकती है.

    मिलेंगी ये खास सुविधाएं
    KSTDC के अनुसार, गोल्डन रथ को गद्दीदार फर्नीचर, रेनोवेटेड कमरे और बाथरूम, नई लिनन और कटलरी से सुसज्जित किया गया है. इस लग्जरी ट्रेन में वाई-फाई सुविधा के साथ स्मार्ट टीवी भी है. इसके अलावा, ट्रेन में सीसीटीवी और आग से बचाव जैसी सुरक्षा सुविधाओं को भी अपग्रेड किया गया है. ट्रेन के खाने के मेन्यू को भी नये तरीके से तैयार किया गया है. कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सभी सुरक्षा मानकों का पालन किया जाएगा.

    यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों के लिए जरूरी खबर! ट्रेन में सफर करने से पहले पढ़ लें ये दिशानिर्देश, वरना पड़ेगा भारी

    इन रूट्स पर चलेगी लग्जरी ट्रेन
    IRCTC के अनुसार ट्रेन में तीन पैकेज रखे गए है. यह ट्रेन बेंगलुरु से शुरू होकर तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल और गोवा होते हुए वापस बेंगलुरु को लौटेगी. जिसकी बुकिंग लग्जरी ट्रेन की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से की जा सकती है.


    आपको बता दें लग्जरी ट्रेन की शुरुआत कर्नाटक राज्य पर्यटन विकास निगम ने 2008 में की थी, लेकिन बाद में इसका संचालन, प्रबंधन और विपणन आईआरसीटीसी ने संभाल लिया था. टूर पैकेज में सभी जहाज पर भोजन, दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए परिवहन, यात्रा में शामिल सभी स्थलों के लिए प्रवेश शुल्क और साथ ही गाइड की लागत शामिल हैं. टूर पैकेज के लिए डीलक्स केबिन के लिए लागत 320,130 सिंगल के लिए हैं. यात्रा की कीमत 240,100 रुपये है.

    कितने दिन का लगेगा समय?
    >> कर्नाटक की शान (6 रात / 7 दिन) - 14 मार्च को बेंगलुरु से शुरू होकर बांदीपुर नेशनल पार्क, मैसूर, हैलेबिड, चिकमंगलूर, हम्पी, ऐहोल, पट्टाडकल, गोवा को कवर करते हुए वापस बेंगलुरु लौटेगी.
    >> ज्वेल ऑफ साउथ - संशोधित (3 रात / 4 दिन) 21 मार्च को बेंगलुरु से शुरू होकर मैसूर, हम्पी, महाबलीपुरम से वापस बेंगलुरु.

    आईआरसीटीसी ने एक समझौते के तहत इस स्पेशल ट्रेन के ऑपरेशन, मैनेजमेंट और मार्केटिंग की जिम्मेदारी कर्नाटक स्टेट टूरिज्म डिवेलपमेंट कॉर्पोरेशन (KSTDC) से ले ली है. KSTDC ने 2008 में गोल्डन चैरियट ट्रेन को लॉन्च किया था.

    यह भी पढ़ें: Gold prices today: सोना 12000 रुपये हुआ सस्ता, चेक करें आज गोल्ड-सिल्वर का लेटेस्ट रेट!

    जानें इस ट्रेन की खासियत
    आईआरसीटीसी के अपडेट के अनुसार, गोल्डन रथ एक लक्जरी ट्रेन है जो दक्षिणी सेक्टर पर ऐतिहासिक, वास्तुशिल्प, रहस्यमय और दर्शनीय प्रासंगिकता वाले स्‍थानों की यात्रा का पैकेज देने के उद्देश्य से शुरू की गई. ये बोर्ड और अंतरराष्ट्रीय सेवा मानकों के आधार पर आकर्षक सुविधाओं से लैस होगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.