IRCTC को पहले दिन मिला दोगुना सब्‍सक्रिप्‍शन, आज रिटले इंवेस्‍टर्स के पास है सस्‍ते में शेयर खरीदने का मौका

IRCTC की बिक्री पेशकश को पहले दिन दोगुना सब्‍सक्रिप्‍शन मिला. आज खुदरा निवेशकों के पास सस्‍ते में शेयर खरीदने का मौका है.

IRCTC की बिक्री पेशकश को पहले दिन दोगुना सब्‍सक्रिप्‍शन मिला. आज खुदरा निवेशकों के पास सस्‍ते में शेयर खरीदने का मौका है.

केंद्र सरकार बिक्री पेशकश (OFS) के जरिये सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) में अपनी कुल 20 फीसदी हिस्‍सेदारी घटाएगी. आज ओएफएस का दूसरा और आखिरी दिन है. आज खुदरा निवेशकों (Retail Investors) को कंपनी के सस्‍ते शेयरों (Shares) के लिए बोली लगाने का मौका मिलेगा. कंपनी निवेशकों को 16 फीसदी छूट के साथ बोली लगाने का मौका दे रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2020, 5:55 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की बिक्री पेशकश को पहले दिन नॉन-रिटेल इंवेस्‍टर्स (Non-Retail Investors) की अच्छी प्रतिक्रिया मिली. पहले दिन इस श्रेणी के लिये तय आकार से करीब दोगुना बोलियां (Double Subscription) हासिल हुईं. डिपार्टमेंट ऑफ इंवेस्‍टमेंट एंड पब्लिक एसेट्स मैनेजमेंट (DIPAM) के सचिव तुहीन कांत पांडे ने बताया कि रिटेल इंवेस्‍टर्स को आईआरसीटीसी की बिक्री पेशकश (OFS) के लिए बोली लगाने का मौका आज यानी 11 दिसंबर 2020 को मिलेगा. यह बिक्री पेशकश का दूसरा और अंतिम दिन (Last Day) होगा.

पेशकश के तहत सरकार बेचेगी आईआरसीटीसी में अपने 3.2 करोड़ शेयर
केंद्र सरकार आईआरसीटीसी में खुली बिक्री पेशकश के जरिये अपनी 20 फीसदी हिस्सेदारी बेच (Government Stake Sell) रही है. यह बिक्री बृहस्पतिवार को बोली लगाने के लिए खुल चुकी है. इस खुली पेशकश के लिए न्यूनतम दाम (Floor Price) 1,367 रुपये प्रति शेयर रखा गया है. पेशकेश के तहत सरकार कुल 3.2 करोड़ शेयरों की बिक्री करेगी. इससे केंद्र को 4,374 करोड़ रुपये हासिल होने होने की उम्मीद है. कंपनी में सरकार की 87.40 फीसदी हिस्सेदारी है. कैपिटल मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी (SEBI) के दिशानिर्देशों के तहत सरकार को कंपनी में अपनी हिस्सेदारी कम करके 75 फीसदी करनी होगी. आईसीटीसी का शेयर बंबई शेयर बाजार (BSE) में बृहस्पतिवार को 1,451.95 रुपये पर बंद हुआ. पिछले दिन के मुकाबले यह 10.27 फीसदी नीचे रहा.

ये भी पढ़ें- आज देशभर में डॉक्टरों की रहेगी हड़ताल, खुली रहेंगी कोविड सेवाएं, जानें क्या-क्‍या रहेगा बंद
इंवेस्‍टर्स को 16 फीसदी कम कीमत पर सब्‍सक्राइब करने का मिला मौका


सरकार की ओर से तय किया गया फ्लोर प्राइस आईआरसीटीसी के बुधवार को बंद हुए भाव से 16 फीसदी कम है यानी निवेशकों को 16 फीसदी छूट (Discount Price) के साथ निवेश करने का मौका मिलेगा. बता दें कि बुधवार को कंपनी के शेयर 1618.05 रुपये के भाव पर बंद हुए थे. फरवरी 2020 में कंपनी के शेयर ने 52 हफ्ते के सर्वोच्‍च स्‍तर 1995 रुपये को छुआ था. इसके बाद मार्च में ये लुढ़ककर 74.85 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया था. बता दें कि आईआरसीटीसी ने अक्टूबर 2019 में अपना आईपीओ (IPO) लॉन्च किया था, जिसे निवेशकों की शानदार प्रतिक्रिया मिली थी. आईपीओ के जरिये सरकार ने करीब 645 करोड़ रुपये जुटाए थे और 12.60 फीसदी हिस्सेदारी बेची थी.

ये भी पढ़ें- Indian Railways ने शुरू कीं कई स्पेशल ट्रेनें, एक क्‍लोन ट्रेन कर दी है रद्द, देखें लिस्‍ट और टाइमटेबल

आईआरसीटीसी के मुनाफे में दर्ज की गई है गिरावट, कमाई में आई कमी
आईआरसीटीसी का शुद्ध लाभ (Net Profit) 30 सितंबर 2020 को खत्‍म हुई दूसरी तिमाही के दौरान 67.3 फीसदी घटकर 32.63 करोड़ रुपये रह गया था. पिछले साल की समान अवधि में कंपनी का शुद्ध लाभ 99.82 करोड़ रुपये रहा था. वहीं, सितंबर 2020 तिमाही के दौरान आईआरसीटीसी की कमाई (Revenue) में 83 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और ये 88 करोड़ रुपये रह गई. पिछले साल की समान अवधि में कंपनी को 533 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी. बता दें कि ऑफर फॉर सेल (OFS) शेयरों की बिक्री का तरीका है. इसके जरिये भारतीय शेयर बाजारों में सूचीबद्ध कंपनियों (Listed Companies) के प्रमोटरों को आसानी से शेयर इश्यू करने का रास्ता देता है. यह इश्यू मौजूदा शेयरधारकों के बीच ही जारी होता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज