लाइव टीवी
Elec-widget

डबल से ज्यादा बढ़ा IRCTC के शेयरों का दाम, जानिए किस वजह से शिखर पर पहुंची कीमत

News18Hindi
Updated: November 13, 2019, 5:16 PM IST
डबल से ज्यादा बढ़ा IRCTC के शेयरों का दाम, जानिए किस वजह से शिखर पर पहुंची कीमत
कंपनी का मार्केटकैप 15,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) के शेयरों में बुधवार को भारी उछाल देखने को मिला है. इस कंपनी के शेयर (Company Shares) 5 फीसदी से अधिक चढ़कर 981.35 रुपये पर पहुंच गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 13, 2019, 5:16 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) के शेयरों में बुधवार को भारी उछाल देखने को मिला है. इस कंपनी के शेयर 5 फीसदी से अधिक चढ़कर 981.35 रुपये पर पहुंच गए. इससे कंपनी का मार्केटकैप 15,000 करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है.

इस शेयर के बढ़ने की ये है वजह?
आज कंपनी अपने सितंबर तिमाही के नतीजों का ऐलान करने वाली है. बाजार को कंपनी से मजबूत नतीजों की उम्मीद है, जिसके चलते कंपनी के शेयर में बढ़ोतरी दिखाई दे रही हैं. दोपहर 2 बजे, IRCTC के शेयर 4.10 फीसदी की तेजी के साथ 971 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे.

ये भी पढ़ें: LIC पॉलिसी कराने वालों के लिए बड़ी खबर! एक फोन कॉल से खाली हो सकता है अकाउंट

IRCTC के शेयर हाल ही में लिस्ट हुए हैं. 14 अक्टूबर को लिस्ट हुए इस शेयर का इश्यू प्राइस 320 रुपये था. इस तरह इसने निवेशकों का पैसा तीन गुना कर दिया है. इसने लिस्ट होते ही निवेशकों को 100 फीसदी का रिटर्न दे दिया था. इससे बाद ये यह शेयर लगातार चढ़ रहा है.

तेजस एक्सप्रेस ने अक्टूबर में 70 लाख रुपये का मुनाफा कमाया 
दरअसल, IRCTC की ट्रेन तेजस एक्सप्रेस ने अक्टूबर में 70 लाख रुपये का मुनाफा कमाया था. इसके जरिए 3.70 करोड़ रुपये का रेवेन्यू हासिल हुआ था. तेजस भारतीय रेलवे की पहली निजी ट्रेन है. इस ट्रेन की औसत टिकट बिक्री 80 से 85 फीसदी तक है. तेजस ने 5 अक्टूबर से अपनी सेवाएं देनी शुरू की है. 5 से 23 अक्टूबर के दौरान 21 दिन ट्रेन चली, जिसमें IRCTC को कुल 3 करोड़ रुपये का परिचालन खर्च चुकाना पड़ा था. ट्रेन सप्ताह में छह दिन ही चलती है. लखनऊ और दिल्ली के बीच का सफर तय करवाने वाली तेजस रेलवे की नवीनीकरण योजना का हिस्सा है. भारतीय रेलवे 50 रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने और 150 खास निजी पैसेंजर ट्रेन चलाने जा रहा है.
Loading...

ये भी पढ़ें: पापड़ के बिजनेस को शुरू करने में मदद कर रही है सरकार! हर महीने होगी मोटी कमाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 13, 2019, 3:40 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...