Home /News /business /

IRCTC स्टॉक की तूफानी तेजी पर लगा ब्रेक, दो दिन में 25% से ज्यादा गिरा शेयर, जानिए अब क्या करें

IRCTC स्टॉक की तूफानी तेजी पर लगा ब्रेक, दो दिन में 25% से ज्यादा गिरा शेयर, जानिए अब क्या करें

IRCTC के शेयर 4500 रुपए से नीचे आए.

IRCTC के शेयर 4500 रुपए से नीचे आए.

IRCTC के शेयरों में बड़ी रैली के बाद अब गिरावट देखने को मिल रही है. आज बुधवार के कारोबार में कंपनी के शेयर 15 फीसदी से ज्यादा गिरकर कारोबार कर रहे हैं. मंगलवार को भी शेयर 10 फीसदी से ज्यादा गिरे थे.

    मुंबई . IRCTC के शेयरों की तूफानी तेजी पर ब्रेक लगता हुआ दिख रहा है. इसके शेयरों में आज बुधवार को भी 15 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है. दोपहर 12.40 पर IRCTC के शेयर 17.03% नीचे 4526 पर ट्रेड कर रहे थे. दिन के कारोबार में IRCTC के शेयरों में थोड़ा सुधार देखने को मिला लेकिन फिर से स्टॉक 18 फीसदी तक गिर गए. मंगलवार को भी इसके शेयरों में गिरावट देखने मिली थी.

    19 अक्टूबर मंगलवार को IRCTC के शेयरों में अचानक 15% की गिरावट आ गई. हालांकि कारोबार बंद होते -होते इसमें थोड़ा सुधार हुआ और यह BSE पर 8% नीचे बंद होने में कामयाब रहा. 19 अक्टूबर को शुरुआती कारोबार में IRCTC के शेयरों ने 6393 रुपए का अपना ऑल टाइम हाई भी टच किया था.

    बुधवार को फ्यूचर ऑप्शन ट्रेडिंग भी बैन 
    IRCTC के शेयरों में 20 अक्टूबर बुधवार को फ्यूचर ऑप्शन का कारोबार नहीं हो रहा है. NSE के फ्यूचर-ऑप्शन (F&O) बैन लिस्ट में IRCTC को शामिल किया गया है. NSE ने बताया कि इसके शेयरों में फ्यूचर ऑप्शन पर इसलिए पाबंदी है क्योंकि यह 95% मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट (MWPL) को क्रॉस कर लिया है.

    यह भी पढ़ें-  Air India को उड़ाना टाटा के लिए आसान नहीं, बड़े निवेश के साथ मुश्किल चुनौतियों का करना पड़ेगा सामना

    क्या करें निवेशक?
    IRCTC के शेयरों में अचानक इतनी बड़ी गिरावट आने से निवेशक सकते में हैं. Profitmart Securities के रिसर्च हेड अविनाथ गोरक्षाकर ने बताया, “पिछले एक महीने में IRCTC के शेयरों में जबरदस्त तेजी रही और प्रॉफिट बुकिंग का इंतजार हो रहा था. लेकिन अब इसमें यहां से बहुत ज्यादा गिरावट आने की उम्मीद नहीं है क्योंकि इसकी बड़ी हिस्सेदारी भारत सरकार के पास है. लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि इस गिरावट पर अभी पैसा लगाना चाहिए.”

    उन्होंने कहा कि अगले कुछ कारोबारी सत्र तक बाजार में कमजोरी रहेगी. ऐसे में IRCTC के शेयरों में कुछ और गिरावट आ सकती है. उम्मीद है कि फिस्कल ईयर 2022 के सितंबर तिमाही के नतीजे आने तक IRCTC के शेयर सीमित दायरे में ट्रेड करेंगे.

    IRCTC के शेयरों में आगे क्या करना चाहिए, इस पर मिंट के मुताबिक, चॉइस ब्रोकिंग के समीत बागड़िया ने बताया, “चार्ट पर IRCTC के शेयरों में कमजोरी नजर आ रही है और निवेशकों को फिलहाल इसमें खरीदारी करने से बचना चाहिए. IRCTC के शेयरों का मजबूत रेजिस्टेंस लेवल 6000-6100 रुपए पर है जबकि इसका सपोर्ट लेवल 5000-5100 रुपए पर नजर आ रहा है.”

    Tags: Irctc, Share market, Stock market, Stock market today, Stock tips, Train

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर