Home /News /business /

Railway का टिकट दलाली और फर्जीवाड़ा रोकने को बड़ा कदम, बुकिंग के लिए जरूरी होंगे ये दस्‍तावेज! चेक करें डिटेल्‍स

Railway का टिकट दलाली और फर्जीवाड़ा रोकने को बड़ा कदम, बुकिंग के लिए जरूरी होंगे ये दस्‍तावेज! चेक करें डिटेल्‍स

ट्रेन टिकट बुकिंग में दलाली और फर्जीवाड़े को रोकने के लिए रेलवे बड़ी तैयारी कर रहा है.

ट्रेन टिकट बुकिंग में दलाली और फर्जीवाड़े को रोकने के लिए रेलवे बड़ी तैयारी कर रहा है.

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा कि पहले दलालों और फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई खुफिया सूचना पर आधारित रहती थी. अब इसी के तहत आईआरसीटीसी (IRCTC) के लॉगइन को यात्रियों के अहम पहचान दस्‍तावेजों से जोड़ने की तैयारी की जा रही है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ट्रेन टिकट के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वालों और दलाली पर रोकने के लिए सख्‍त उठाने की तैयारी कर रहा है. इस क्रम में रेलवे ट्रेन टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) के नए नियमों को जल्‍द लागू कर सकता है. इनके तहत रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) से ट्रेन टिकट बुक कराने पर यात्रियों को आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (PAN Card) और पासपोर्ट (Passport) जैसे पहचानपत्र अपने लॉगइन डिटेल्‍स से लिंक करने पड़ सकते हैं.

    दलाली और फर्जीवाड़े पर लगाई जाएगी पूरी रोक
    रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के महानिदेशक अरुण कुमार ने कहा कि पहले दलालों और फर्जीवाड़ा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई खुफिया सूचना पर आधारित रहती थी. इसका जमीनी स्तर पर बहुत कम असर होता था. अब इस असर को बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास किया जा रहा है. उन्‍होंने कहा कि फर्जीवाड़े को रोकने के लिए आईआरसीटीसी पर यात्री के लॉगइन को पैन या आधार कार्ड जैसे किसी पहचान पत्र या किसी दूसरे पुख्‍ता सबूत से जोड़ने की योजना पर काम किया जा रहा है. इसके नंबर का इस्तेमाल यात्री लॉगइन करने के लिए कर सकता है ताकि दलाली पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सके.

    ये भी पढ़ें-

    मई 2021 तक 14,257 दलाल किए गिरफ्तार
    अरुण कुमार ने कहा कि दलालों के खिलाफ अक्टूबर-नवंबर 2019 में कार्रवाई शुरू की गई थी. दिसंबर 2019 से अवैध सॉफ्टवेयर के खिलाफ कार्रवाई की गई. इसके बाद मई 2021 तक 14,257 दलाल गिरफ्तार किए गए. वहीं, अब तक 28.34 करोड़ रुपये के टिकट जब्त किए जा चुके हैं. उन्‍होंने कहा कि यात्रा के दौरान यात्रियों की ओर से सरकारी रेलवे पुलिस और आरपीएफ में सुरक्षा संबंधी शिकायत दर्ज कराने के लिए रेल सुरक्षा ऐप तैयार किया गया है. हम 6049 स्टेशनों और सभी यात्री ट्रेन डिब्बों में सीसीटीवी कवरेज के लिए निगरानी व जवाबी कार्रवाई प्रणाली तैयार कर रहे हैं. साथ ही बताया कि आरपीएफ ने कोविड के चलते अनाथ हो गए बच्चों तक पहुंचने, उन्हें सुरक्षित रखने और उनके पुनर्वास के लिए विशेष योजना बनाई है.

    Tags: Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Indian Railway news, Indian Railways, Irctc, Train ticket

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर