होम /न्यूज /व्यवसाय /IRCTC Ticket Booking : भूल गए हैं आईआरसीटीसी का पासवर्ड? चिंता न करें, अब Disha 2.0 करेगी आपकी टिकट बुक

IRCTC Ticket Booking : भूल गए हैं आईआरसीटीसी का पासवर्ड? चिंता न करें, अब Disha 2.0 करेगी आपकी टिकट बुक

आईआरसीटीसी को उम्मीद है कि उसके 25 फीसदी उपभोक्ता नए विकल्प पर शिफ्ट कर जाएंगे.

आईआरसीटीसी को उम्मीद है कि उसके 25 फीसदी उपभोक्ता नए विकल्प पर शिफ्ट कर जाएंगे.

आईआरसीटीसी ने कहा है कि बीटा टेस्टिंग के दौरान 60 लाख लोगों ने इसका इस्तेमाल किया था और 20 करोड़ रुपये का लेनदेन इसके ज ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

AskDisha 2.0 को बीटा टेस्टिंग के दौरान 60 लाख लोगों ने इस्तेमाल किया.
उस दौरान इस पर करीह 20 करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन हुआ.
यात्री यहां टिकट बुकिंग व रद्दीकरण के साथ कई अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे.

नई दिल्ली. आईआरसीटीसी के जरिए ट्रेन की टिकट बुकिंग को अब और सहज व सरल कर दिया गया है. आईआरसीटीसी का चैटबॉट और वॉइसबॉट AskDisha 2.0 आपकी इसमें मदद करेगा. अब यह हिंदी, इंग्लिश और हिंग्लिश (हिंदी और इंग्लिश का मिश्रण) भी समझ सकती है. जो यात्री अपना पासवर्ड भूल गए हैं वह भी इसके जरिए अपनी टिकट बुक कर सकते हैं. आप AskDisha 2.0 को बोलकर (वॉइस चैट) अपनी टिकट बुक करा सकते हैं.

आईआरसीटीसी ने कहा है कि बीटा टेस्टिंग के दौरान 60 लाख लोगों ने इसका इस्तेमाल किया था और 20 करोड़ रुपये का लेनदेन इसके जरिए हुआ था. केवल अगस्त में इस पर 95 लाख सवाल आए जिसमें बुकिंग रिक्वेस्ट और टिकट रद्दीकरण जैसे आवेदन शामिल थे. आईआरसीटीसी ने बताया कि 88 फीसदी लोगों ने इसे लेकर सकारात्मक फीडबैक दिया.

ये भी पढ़ें- फ्लिपकार्ट के संस्थापकों द्वारा समर्थित Tracxn Tech ने आईपीओ के लिए प्राइस बैंड किया घोषित, देखें सारी डिटेल्स

वॉइस चैट की सुविधा
अपग्रेड के बाद यूजर्स AskDisha 2.0 से बोलकर बात कर सकेंगे. उन्हें चैट (लिखित), वॉइस और क्लिक बेस्ट सिस्टम का विकल्प उपलब्ध कराया गया है. आप इस पर रेलवे की कई सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं. मसलन, ट्रेन टिकट बुकिंग, पीएनआर स्टेटस चेक करना, टिकट का रद्दीकरण व रिफंड की जानकारी लेना आदि इसमें शामिल हैं. इसे किसी पासवर्ड की जरूरत नहीं है बल्कि यह ओटीपी आधारित बॉट (रोबॉट का संक्षिप्त रूप) है.

ऐतिहासिक पहल
आईआरसीटीसी की सीएमडी रजिनी हसिजा ने कहा है कि उन्नत आस्कदिशा नए जमाने की प्रोद्योगिकी का इस्तेमाल कर यूजर एक्सपीरिएंस को बेहतर बनाती है. उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक पहल है जब पहली बार यूजर्स बगैर आईआरसीटीसी पासवर्ड के टिकट बुक कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि यह काम बस एक ओटीपी से ही हो जाएगा. बकौल हसिजा, “हम उम्मीद कर रहे हैं कि हमारे 25 फीसदी उपभोक्ता इस विकल्प पर शिफ्ट हो जाएंगे.

बदलावों के दौर से गुजरा रहा है रेलवे
गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से रेलवे में तकनीकी और प्रोद्योगिकी स्तर पर काफी बदलाव हो रहे हैं. नई हाईटेक ट्रेन्स, रेलवे लाइन्स का तेजी से विद्युतीकरण आदि इसमें शामिल है. AskDisha 2.0 भी इन्हीं बदलावों का हिस्सा है. कंपनी का कहना है कि आईआरसीटीसी के पोर्टल पर AskDisha ने यात्रियों की सुविधा में 70 फीसदी से अधिक का इजाफा किया है.

Tags: Business news in hindi, Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Irctc, Tour and Travels

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें