Home /News /business /

irctc ticket booking new rules announced you must do it this now arnod

Train Ticket Booking के नियमों में बदलाव, मोबाइल नंबर वेरिफाई हुए बिना बुक नहीं होगा टिकट

आईआरसीटीसी ने ट्रेन टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के नियम बदल दिए हैं.

आईआरसीटीसी ने ट्रेन टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के नियम बदल दिए हैं.

भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने के नियम में बड़ा बदलाव कर दिया है. अब टिकट की बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वेरिफाई करना जरूरी हो गया है. इसके बिना ट्रेन टिकट की ऑनलाइन बुकिंग संभव नहीं हो पाएगी. मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का वेरिफिकेशन प्रोसेस बहुत आसान है. इसे आप घर बैठे आराम से कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. गर्मी की छुट्टियां शुरू होने वाली है. इन छुट्टियों में अगर आप भी ट्रेन से कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और ऑनलाइन टिकट बुक कराना चाहते हैं तो ये खबर आपके मतलब की है. भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक कराने के नियम में बड़ा बदलाव कर दिया है. अब टिकट की बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वेरिफाई करना जरूरी हो गया है. इसके बिना ट्रेन टिकट की ऑनलाइन बुकिंग संभव नहीं हो पाएगी.

मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का वेरिफिकेशन प्रोसेस बहुत आसान है. इसे आप घर बैठे आराम से कर सकते हैं. आईआरसीटीसी के मुताबिक, नया नियम उन यात्रियों के लिए है जिन्होंने कोविड-19 महामारी के कारण पिछले काफी समय से ऑनलाइन टिकट बुक नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- रेल टिकट गुम होने पर आप बनवा सकते हैं डुप्‍लीकेट टिकट, यह है प्रक्रिया

इस तरह कर सकते हैं वेरिफिकेशन
यहां हम आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट या ऐप से मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वेरिफिकेशन के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं.

  •  यदि आपका आईआरसीटीसी पर अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले आईआरसीटीसी के पोर्टल पर जाकर या अपने स्मार्टफोन पर आईआरसीटीसी ऐप डाउनलोड कर अकाउंट बनाएं.
  •  लॉग-इन आईडी के लिए मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करना होगा. ये दोनों वेरिफाई होने के बाद ही आप लॉग-इन कर पाएंगे.
  • यदि आईआरसीटीसी पर आपका अकाउंट पहले से है लेकिन मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी वेरिफाई नहीं है तो आप लॉग इन करके वेरिफिकेशन विंडो पर जाएं और पहले से पंजीकृत मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी दर्ज करें.
  •  विंडो के दाईं ओर वेरिफिकेशन ऑप्शन और बाईं ओर एडिटिंग ऑप्शन दिखाई देगा. अगर आप अपना पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी बदलना चाहते हैं तो एडिटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें नहीं तो वेरिफिकेशन पर क्लिक करें.
  • आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. इसे दर्ज करने के बाद वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा.
  • जब आपका वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा तो ट्रेन टिकट की ऑनलाइन बुकिंग आसानी से कर पाएंगे.

Tags: Indian railway, Irctc, Train booking, Train ticket

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर