Home /News /business /

रेलवे ने यात्रियों को दिया तोहफा, 230 ट्रेनों में अब इतने दिनों पहले के लिए बुक कर सकते हैं टिकट

रेलवे ने यात्रियों को दिया तोहफा, 230 ट्रेनों में अब इतने दिनों पहले के लिए बुक कर सकते हैं टिकट

अब 120 दिनों के लिए बुक कर सकते हैं ट्रेन टिकट

अब 120 दिनों के लिए बुक कर सकते हैं ट्रेन टिकट

रेलवे ने 30 राजधानी स्पेशल ट्रेनों समेत कुल 230 ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का फैसला किया है. वहीं, इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामानों की बुकिंग की भी अनुमति होगी.

    नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेन यात्रियों को बड़ी राहत दी है. रेलवे ने 30 राजधानी स्पेशल ट्रेनों (Sepcial Trains) समेत कुल 230 ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का फैसला किया है. वहीं, इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामानों की बुकिंग की भी अनुमति होगी. रेलवे मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन में कहा, भारतीय रेलवे ने 12 मई से चल रही राजधानी श्रेणी की 30 विशेष ट्रेनों और 01 जून से चलने वाली 200 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों (कुल 230 ट्रेनों) के लिए निर्देशों में संशोधन किया है. इस फैसले से यात्री इन ट्रेनों में अब 120 दिन पहले का टिकट बुक सकते हैं.

    रेलवे मंत्रालय ने कहा, तत्काल बुकिंग (Taktal Booking) स्टेशनों पर सीटों का तत्काल कोटा आवंटन आदि जैसी अन्य शर्ते वैसे ही रहेंगी जैसे कि नियमित चलने वाली ट्रेनों में होती है. बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 29 जून से अपनी तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket Booking) सेवा शुरू कर दी है. रेलवे द्वारा चलाई जा रही विशेष यात्री ट्रेनों और एसी स्पेशल (AC Special Trans) में तत्काल टिकट बुकिंग की सेवा आज से शुरू हो गई है. सेंट्रल रेलवे के PRO शिवाजी सुतार के मुताबिक, 30 जून और इसकी आगे की तारीखों के लिए चलने वाली ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी. स्पेशल ट्रेनों में जिन ट्रेनों का नंबर 0 से शुरू है, उनमें बुकिंग की जा सकेगी.

    यह भी पढ़ें- 1 जुलाई से बदल जाएंगे आपके पैसों से जुड़े ये 5 नियम, नहीं मिलेगा पीएफ एडवांस, यहां देना होगा अधिक चार्ज

    1 जुलाई से 12 अगस्त बुक ट्रेन टिकट का पूरा पैसा लौटाएगा रेलवे
    देश में लॉकडाउन लागू होने पर, भारतीय रेलवे की नियमित टाइम टैबल्ड गाड़ियों का चलना बंद कर दिया गया था और बाद में इन गाड़ियों में टिकट्स की बुकिंग भी 14 अप्रैल से बंद कर दी गई थी. लेकिन 120 दिन की एडवांस टिकट बुकिंग सुविधा के फलस्वरूप 12 अगस्त तक की गाड़ियों में बुकिंग हो चुकी थी. भारतीय रेल द्वारा इनमें से पहले 30 जून तक की नियमित टाइम टैबल्ड गाड़ियों को कैंसिल कर टिकटों की राशि रिफंड की गई थी. अब रेलवे द्वारा बाकी 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की टाइम टैबल्ड गाड़ियों की राशि रिफंड करने का फैसला लिया गया है. (दिपाली नंदा,CNBC आवाज़)

    Tags: Business news in hindi, Coronavirus, COVID 19, Indian railway, Indian Railway Catering and Tourism Corporation, Railway, Rajdhani express, Special Train, Train, Train ticket, Trains

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर