लाइव टीवी

यात्रीगण ध्यान दें! खुद ट्रेन टिकट कैंसिल किए तो कम मिलेंगे पैसे, फुल रिफंड पाने का है ये तरीका

पीटीआई
Updated: March 24, 2020, 7:11 PM IST
यात्रीगण ध्यान दें! खुद ट्रेन टिकट कैंसिल किए तो कम मिलेंगे पैसे, फुल रिफंड पाने का है ये तरीका
ट्रेन टिकटों को रद्द न करें, आपको खुद ही पूरा पैसा मिल जायेगा

IRCTC ने लोगों से कहा है कि वे उन ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों को रद्द न करें जिन्हें रद्द कर दिया गया है और उन्हें आश्वासन दिया है कि उन्हें खुद ही पूरा पैसा मिल जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC) ने लोगों से कहा है कि वे उन ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुक किए गए टिकटों को रद्द न करें जिन्हें रद्द कर दिया गया है और उन्हें आश्वासन दिया है कि उन्हें खुद ही पूरा पैसा मिल जाएगा. इससे पूर्व रेलवे ने काउंटर टिकट रद्द करने के लिए 21 जून तक का समय तीन महीने बढ़ा दिया था.

आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि रेलवे यात्री ट्रेनों को बंद किये जाने के बाद ई-टिकट (e-ticket) रद्द करने को लेकर संदेह जताया जा रहा है. इसमें कहा गया है, यात्री की ओर से कोई रद्द करने की आवश्यकता नहीं है. यदि यात्री अपनी टिकट को रद्द करता है, तो संभावना है कि उसे कम पैसा मिले . यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे उन ट्रेनों के लिए ई-टिकट को रद्द न करें, जिन्हें रेलवे ने रद्द कर दिया है.

ये भी पढ़ें: 3.5 करोड़ लोगों के खाते में DBT स्कीम के जरिये सीधे पैसे डालने की तैयारी!

बयान में कहा गया है, ई-टिकट की बुकिंग के लिए यात्री द्वारा इस्तेमाल किये गये खाते में उसका पैसा भेज दिया जायेगा. रेलगाड़ी रद्द होने के मामले में रेलवे द्वारा कोई शुल्क नहीं काटा जाता है. रेलवे ने कोरोना वायरस के मद्देनजर रेलगाड़ियों को 31 मार्च तक रद्द कर दिया है.



बता दें कि कोरोना वायरस के कारण भारतीय रेलवे ने 22 मार्च मध्यरात्रि से 31 मार्च तक सभी ट्रेनें रद करने का फैसला लिया है. इस दौरान केवल मालगाड़ी ही चलेंगी। रेलवे द्वारा जारी एक नए आदेश के अनुसार, केवल मालगाड़ियां 22 मार्च की मध्यरात्रि से 31 मार्च की मध्यरात्रि तक चलेंगी.

ये भी पढ़ें-

दूसरे बैंक के ATM से पैसे निकालने पर नहीं लगेगा कोई चार्ज- वित्त मंत्री

आपके खाते में पैसे भेज सकती है सरकार, पीएम मोदी कर सकते हैं ऐलान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 7:11 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर