लाइव टीवी

आज से यहां हजारों बेघरों और गरीबों को मुफ्त में भोजन उपलब्ध कराएगी IRCTC

News18Hindi
Updated: March 29, 2020, 10:50 AM IST
आज से यहां हजारों बेघरों और गरीबों को मुफ्त में भोजन उपलब्ध कराएगी IRCTC
खाने में शामिल होगी ये चीजें

COVID-19: आईआरसीटीसी के सभी जोनल रेलवे मुख्यालयों को विशेष प्रावधान और सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है ताकि संबंधित क्षेत्रों में कई क्षेत्रों में बुनियादी भोजन थोक में उपलब्ध हो.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 29, 2020, 10:50 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. रेलवे (Indian Railway) की सब्सडियरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) आज से मुंबई के हजारों बेघर और गरीब लोगों को मुफ्त भोजन प्रदान करेगी. आईआरसीटीसी के सीएमडी एमपी मल ने कहा, आईआरसीटीसी के सभी जोनल रेलवे मुख्यालयों को विशेष प्रावधान और सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है, ताकि संबंधित क्षेत्रों में कई क्षेत्रों में बुनियादी भोजन थोक में उपलब्ध हो. उन्होंने कहा, 'हमने दिल्ली में यह सुविधा शुरू कर दी है और रविवार से यह सेवा मुंबई और देश के अन्य प्रमुख शहरों में शुरू होगी. हम देश भर में प्रतिदिन दो लाख से अधिक पैकेटों की आपूर्ति करने के लिए तैयार हैं.'

खाने में शामिल होगी ये चीजें
IRCTC भोजन में अचार के साथ दाल की खिचड़ी, बिरयानी, उपमा और पोहा मिलने की संभावना है, जो भोजन बनाने में आसान हैं और डिस्ट्रीब्यूशन और पैकेजिंग के दृष्टिकोण से भी आसान है. ये फूड पैकेट्स विभिन्न एनजीओ और अन्य एजेंसियों के साथ सरकारी संस्थाओं द्वारा जरूरतमंदों तक वितरित करवाई जाएगी.

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में बैंक में काम करने वाले कर्मचारियों को तोहफा, मिलेगी एक्स्ट्रा सैलरी



मुंबई में आईआरसीटीसी के पास रोजाना 30,000 लोगों के लिए भोजन बनाने की क्षमता है, लेकिन कॉरपोरेशन पहले दिन सिर्फ 2,000 पैकेट्स बनाएगी. रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) और सेंट्रल व वेस्टर्न रेलवे के कर्मचारियों द्वारा शहर में वितरित किए जाएंगे.



रेलवे ने ट्रेन में बनाए आइसोलेशन कोच
बता दें कि कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा आइसोलेशन कोच तैयार किए गए हैं. रोगियों के लिए बोगियों को आइसोलेशन वार्ड में तब्‍दील करने के लिए मध्य बर्थ को एक तरफ से हटा दिया गया है. वहीं, रोगी के सामने से तीनों बर्थ हटा दिए गए हैं. साथ ही बर्थ पर चढ़ने के लिए सभी सीढ़ी हटा दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: SBI के ATM से अब मुफ्त में करें ट्रांजेक्शन, लेकिन पैस निकालते से पहले जरूरी हैं इन बातों को जानना

जीरो बैलेंस होने पर बैंक मुफ्त में देते हैं ये सुविधाएं, अब सरकार ट्रांसफर करेगी 1500 रुपये!

PM Care Fund में घर बैठे ऐसे करें डोनेट, डोनेशन की रकम पर टैक्स छूट का भी फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2020, 10:27 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading