लाइव टीवी

इंदौर-वाराणसी रूट पर IRCTC चलाएगी तीसरी प्राइवेट ट्रेन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 11:35 AM IST
इंदौर-वाराणसी रूट पर IRCTC चलाएगी तीसरी प्राइवेट ट्रेन, जानिए इसके बारे में सबकुछ
IRCTC इंदौर से वाराणसी के बीच तीसरी तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को चलाएगी.

IRCTC इंदौर से वाराणसी के बीच तीसरी तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को चलाएगी. इसको लेकर भारतीय रेलवे ने अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं. इस ट्रेन के डिब्बे पहले से चल रही दो तेजस ट्रेनों (Tejas Express Train) की तर्ज पर होंगे और ये हफ्ते में तीन-दिन चलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 11:35 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में तीसरी प्राइवेट ट्रेन चलने के लिए तैयार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, IRCTC इंदौर से वाराणसी के बीच तीसरी तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को चलाएगी. इसको लेकर भारतीय रेलवे ने अपनी तैयारी पूरी कर ली हैं. इस ट्रेन के डिब्बे पहले से चल रही दो तेजस ट्रेनों (Tejas Express Train) की तर्ज पर होंगे और ये हफ्ते में तीन-दिन चलेगी. आपको बता दें कि सबसे पहली प्राइवेट ट्रेन दिल्ली-लखनऊ (Delhi-Lucknow) के बीच चलाई गई. वहीं, अहमदाबाद-मुंबई (Ahmedabad-Mumbai) रूट पर देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस चलाई जा रही है. इन दोनों का संचालन भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम यानी आईआरसीटीसी (IRCTC-Indian Railway Catering And Tourism Corporation Limited) कर रहा है. वहीं, अब तीसरी ट्रेन इंदौर-वाराणसी रूट पर चलेगी. रात में सफर करने वाली इस ट्रेन के डिब्बे हमसफर की तरह ही होंगे.

इंदौर से वाराणसी रूट पर चलाएगी तीसरी प्राइवेट ट्रेन (Indore-Varanasi Tejas Express Details)- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तेजस एक्सप्रेस ट्रेन हफ्ते में तीन दिन चलेगी. इसमें दो दिन ये लखनऊ होते हुए जबकि एक दिन इलाहाबाद होकर वाराणसी पहुंचेगी. लेकिन पहले से चल रही तेजस की तरह ये चेयरकार नहीं बल्कि स्लीपर कोच वाली ट्रेन होगी. आईआरसीटीसी की ये पहली स्लीपर कोच वाली ट्रेन 20 फरवरी से शुरू हो सकती है.

ये भी पढ़ें-आपके पास हैं एक से ज्यादा बैंक खाता, तो जानिए अब कितने लाख रुपये रहेंगे सेफ?

देश की दूसरी प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस- अहमदाबाद-मुंबई (Ahmedabad-Mumbai) रूट पर चल रही हैं.


तेजस जैसी चलेंगी 150 नई प्राइवेट ट्रेनें- आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी 2020 को पेश किए अपने दूसरे बजट में प्राइवेट ट्रेनों की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया.बजट भाषण में उन्होंने कहा, तेजस एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी. सरकार ने 150 नए प्राइवेट ट्रेन पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर चलाने का फैसला किया है. तेजस ट्रेन की संख्या को बढ़ाया जाएगा, जो कि टूरिस्ट डेस्टिनेशन तक जाएंगे. 550 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा दी गई है.

तेजस एक्सप्रेस में मिलती हैं ये खास सुविधाएं (Tejas Express Facilities)-  IRCTC ने नए साल में मुंबई से अहमदाबाद रूट पर दूसरी प्राइवेट ट्रेन की शुरुआत की हैं. IRCTC के मुताबिक, अगर यात्रा के दौरान यात्री के घर पर चोरी होती है तो रेलवे इसके नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस के जरिये करेगा.

ट्रेन से यात्रा के दौरान आपके घर में चोरी हो जाती है, तो बीमा कंपनी आपको 1 लाख रुपये तक की रकम देगी. यात्री को एफआईआर की कॉपी बीमा कंपनी को देनी होगी. बीमा कंपनी द्वारा जांच के बाद मुआवजा दिया जाएगा.तेजस एक्सप्रेस ट्रेन के यात्रियों का अनिवार्य रूप से 25 लाख रुपये का ट्रैवल इंश्योरेंस कराया जाएगा.


तेजस के एक घंटा लेट होने पर यात्रियों को 100 रुपये, जबकि 2 घंटे से ज्यादा की देरी पर 250 रुपये का मुआवजा मिलेगा.अगर मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस लेट होती है तो पैसेंजर वेब पर मौजूद लिंक पर जाकर मुआवजे के लिए फॉर्म भर सकता है.

टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी मुआवजे का क्लेम किया जा सकता है. फॉर्म में यात्रा की डीटेल, कितने घंटे की देरी, PNR नंबर और बैंक अकाउंट की डीटेल भरनी होगी. रिफंड प्रॉसेस होने के बाद पैसा खाते में पहुंच जाएगा.

ये भी पढ़ें-किसानों की आमदनी डबल करने के लिए 'किसान रेल' की तैयारी शुरू! ऐसे होगा मुनाफा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए इंदौर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 11:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर