लाइव टीवी

यात्रीगण ध्यान दें! त्योहारों पर रेलवे चलाएगा 44 Special Trains, जानें रूट्स और टाइमिंग

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 12:31 PM IST
यात्रीगण ध्यान दें! त्योहारों पर रेलवे चलाएगा 44 Special Trains, जानें रूट्स और टाइमिंग
फेस्टिव स्पेशन ट्रेन की लिस्ट यहां देखें

आगामी त्योहारों दिवाली (Diwali) और छठ पूजा (chhath puja) के दौरान रेलयात्रियों के सुविधाजनक सफर के लिए उत्तर रेलवे ने 44 Special Trains चलाने की घोषणा की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 12:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने त्योहारों पर यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है. आगामी दिवाली (Diwali) और छठ पूजा (chhath puja) के दौरान रेलयात्रियों के सुविधाजनक सफर के लिए उत्तर रेलवे ने 44 स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने की घोषणा की है. उत्तर रेलवे द्वारा नई ट्रेनें चलाए जाने से यात्रियों को घर आने-जाने में काफी राहत मिलेगी. स्पेशल ट्रेनें दिल्ली से लखनऊ, वाराणसी, मुजफ्फरपुर, पटना, गया, गोरखपुर, छपरा, मुंबई, पुणे, वैष्णो देवी और सहारनपुर आदि कई शहरों के बीच चलेंगी.

दिवाली और छठ पूजा-2019 के दौरान रेलयात्रियों की सुविधा के लिए उत्तर रेलवे ने छपरा-दिल्ली-जंक्शन के बीच अनारक्षित साप्ताहिक विशेष रेलगाड़ी संख्या 05101/05102 चलाने का फैसला किया है. इस ट्रेन का ठहराव बलिया, मऊ, मुहम्मदाबाद, आजमगढ़, खोरासन रोड, शाहगंज, फैजाबाद, बाराबंकी, लखनऊ (एनआर), बरेली और मुरादाबाद स्टेशन पर होगा.

आनंद विहार टर्मिनल-गया हफ्ते में दो दिन
उत्तर रेलवे आनंद विहार टर्मिनल से गया के बीच स्पेशल ट्रेन नंबर 04098/04097 चलाएगा. यह ट्रेन 26 अक्टूबर 2010 से 3 नवंबर 2019 तक हफ्ते में दो दिन चलेगी. इस ट्रेन में 3 टियर वातानुकूलित, शयनयान और सामान्य कोच होंगे. यह ट्रेन मुरादाबाद, बरेली, लखनऊ, सुल्तानपुर, वाराणसी, पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, भभुआ रोड, सासाराम और डेहरी ऑन सोन स्टेशनों पर रुकेगी.



इसके अलावा आनंद विहार टर्मिनल और गया के बीच एक और स्पेशल ट्रेन नंबर 04044/04043 चलेगी. इस ट्रेन की शुरुआत 27 अक्टूबर 2019 से होगी. इस ट्रेन का ठहराव गाजियाबाद, कानपुर, इलाहाबाद, पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, भभुआ रोड, सासाराम व डेहरी आन सोन पर होगा. इसमें 2 टियर वातानुकूलित, 3 टियर वातानुकूलित, शयनयान और सामान्य कोच होंगे.

मुंबई (सीएसटी)-लखनऊ साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन
Loading...

उत्तर रेलवे मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से लखनऊ के बीच विशेष ट्रेन चलाएगा. ट्रेन नंबर 82107/01020 साप्ताहिक ट्रेन होगी और यह हफ्ते में दो दिन मंगलवार और बुधवार को चलेगी. यह ट्रेन 1 अक्टूबर से शुरू होगी और 5 नवंबर तक चलेगी. यह ट्रेन दादर, कल्याण, इगतपुरी, नासिक रोड, भुसावल, इटारसी, भोपाल, झांसी, उरई व कानपुर सेंट्रल जंक्शन पर रुकेगी. इस ट्रेन में इसमें 2 टियर वातानुकूलित, 3 टियर वातानुकूलित, शयनयान और सामान्य कोच होंगे.

ये भी पढ़ें: 

सुकन्या, PPF, NSC में पैसा लगाने वालों के लिए बड़ी खबर! सरकार 30 सितंबर को ले सकती हैं ये फैसला
बड़े काम की है मोदी सरकार की ये नई ऐप, किसानों की आमदनी हो जाएगी दोगुनी!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 10:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...