लाइव टीवी

ट्रेन में टिकट बुक करने से पहले जान लीजिए नए नियमों के बारे में, IRCTC ने किए बदलाव

News18Hindi
Updated: November 23, 2019, 11:03 AM IST
ट्रेन में टिकट बुक करने से पहले जान लीजिए नए नियमों के बारे में, IRCTC ने किए बदलाव
रेलवे (Indian Railways) में टिकट बुक (Train Ticket) करने को लेकर कुछ बदलाव किए गए हैं.

भारतयी रेलवे (Indian Railways) अपने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए लगातार कदम उठा रहा है. इसीलिए टिकट बुक करने में सहूलियत को ध्यान रखते हुए IRCTC ने वेबसाइट में कई बड़े बदलाव किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 23, 2019, 11:03 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिसंबर आने वाला है और इसी के साथ आप न्यू ईयर और क्रिसमस को लेकर एक्साइटेड भी होंगे. ऐसे में अगर आप सर्दियों के लिए वेकेशन प्लान कर रहे है तो आपको बता दें कि रेलवे (Indian Railways) में टिकट बुक (Train Ticket) करने को लेकर कुछ बदलाव किए गए हैं. टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इंडियन रेलवे (Indian Railway) लगातार काम कर रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने नई सुविधाएं शुरू की हैं. ​रेलवे के लिए टिकट बुकिंग (Train Ticket Booking) अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टुरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अपने वेबसाइट के इंटरफेस में कई बदलाव किया है.

नए बदलाव में 'Train Ticket Search' विकल्प को अब मुख्य वेबसाइट को होम स्क्रीन पर दिया गया है. इसके बाद अब पैसेंजर्स को ट्रेनों के विकल्प को ढूंढने वाले लोगों के लिए लॉग-इन जानकारी नहीं देनी होगी.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में रेलवे की खास सर्विस शुरू, ट्रेन लेट होने पर घर बैठे मिलेगा मोबाइल पर अलर्ट



Book Your Ticket विकल्प में बदलाव

IRCTC की वेबसाइट में बदलाव के बाद अब 'Book Your Ticket' बॉक्स अब आपके स्क्रीन की बायीं तरफ होगा. इसमें आपको अपने यात्रा की डिटेल्स (Journey Details) भरनी होगी. इसमें आपको ​ बोर्डिंग स्टेशन और गंतव्य स्टेशन को चुनना है. तारीख भी चुनने का विकल्प होगा. अगला विकल्प सीट/बर्थ चुनने का होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद 'Find Trains' के विकल्प पर क्लिक करना होगा. आपको ट्रेनों के बारे में पता लगाने के लिए IRCTC की वेबसाइट पर लॉग इन करने जरूरत नहीं होगी. हालांकि, टिकट बुक करते समय आपको लॉग-इन करना होगा.
PNR स्टेटस चेक करने का विकल्प
अगर आपना पीएनआर स्टेटस (PNR Status) चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए 'Book Your Ticket' विकल्प के नीचे दिए गए विकल्प पर क्लिक करना होगा. यहां पर आपको 'PNR Status' पर क्लिक करने के बाद पीएनआर नंबर (PNR Number) भरना होगा और फिर स्टेटस चेक करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. '

ये भी पढ़ें: दिसंबर की छुट्टियों में घूमने जाने से पहले अपनी कार पर जरूर लगवाएं ये स्टिकर, वरना चुकाना होगा डबल टोल

सीट उपलब्धता के बारे में ऐसे मिलेगी जानकारी
केवल ट्रेन के बारे में जानकारी ही नहीं, बल्कि पैसेंजर्स को सीट/बर्थ की उपलब्धता के बारे में भी बिना लॉग इन किए ही पता किया जा सकता है. IRCTC की वेबसाइट पर 'Charts/Vaccancy' चेक करने की भी सुविधा है. इसके लिए पैसेंजर्स को ट्रेन नंबर या ट्रेन का नाम देना होगा और बोर्डिंग स्टेशन चुनने के बाद 'Charts/Vaccancy' के विकल्प पर​ क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको पता चल जाएगा कि चुने गए ट्रेने में सीट की उपलब्धता है या नहीं.



वेटिंग लिस्ट वाले पैसेंजर्स के लिए वैकल्पिक सुविधा
इन सभी सुविधाओं के साथ ही IRCTC ने वेटिंग वाले पैसेंजर्स (Waiting List Passengers) के लिए विकल्प स्कीम की भी सुविधा दी है. इस स्कीम के तहत पैसेंजर्स को अन्य ट्रेनों में कंफर्म सीट उपलब्ध कराई जाएगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Mumbai से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 23, 2019, 10:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर