लाइव टीवी

बिना पैसे दिए ऐसे बुक करें दिवाली और छठ पर घर जाने के लिए ट्रेन का टिकट, जानें IRCTC का खास ऑफर

News18Hindi
Updated: October 17, 2019, 10:58 AM IST
बिना पैसे दिए ऐसे बुक करें दिवाली और छठ पर घर जाने के लिए ट्रेन का टिकट, जानें IRCTC का खास ऑफर
टिकट के पैसे का भुगतान 14 दिन बाद तक कर सकते

दिवाली और छठ (Diwali Chhat Puja 2019) पर घर जाने के लिए अगर नहीं हो रहा है पैसों का इंतजाम तो आप IRCTC की ePayLater का फायदा उठा सकते है. आइए जानें इसके बारे में...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 17, 2019, 10:58 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दिवाली और छठ (Diwali Chhat Puja 2019) पर आप ट्रेन टिकट बुक (Train Ticket Booking) करने जा रहे हैं और आपके पास पैसा नहीं तब क्या करेंगे? ऐसी स्थिति में आप टिकट बुक नहीं कर पाएंगे. लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है. पैसे ना होने पर भी आप ट्रेन टिकट (Train Ticket) ले सकते हैं और पैसे का भुगतान 14 दिन बाद तक कर सकते हैं. आईआरसीटीसी (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने हाल ही में अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी के पायलट प्रोजेक्ट ई-पे लेटर  (irctc epaylater service) के साथ करार किया है. यात्री इसके तहत बगैर तुरंत पेमेंट किए झटपट टिकट बुक कर पाएंगे, जबकि टिकट की बकाया रकम उन्हें चुकाने के लिए 14 दिन की मोहलत (बुकिंग के बाद से) मिलेगी.

कैसे बुक करें दिवाली और छठ पर बिना पैसे ट्रेन का टिकट-  टिकट बुक करने के लिए आपको IRCTC के अकाउंट पर लॉगइन करना होगा.

>> इसके बाद जहां की टिकट आपको बुक करनी है, उसकी डिटेल भरें और अपनी सुविधा के अनुसार ट्रेन का सिलेक्शन करें फिर बुक नाउ ऑप्शन पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें: 5 दिन बाद BHIM ऐप यूजर्स को मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा, ये होगा फायदा

>> इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमें आपको पैसेंजर की डिटेल और कैप्चा कोड भरने का ऑप्शन आएगा. इसे भरने के बाद नेक्सट बटन पर क्लिक करें.

>> क्लिक करने के बाद आपको इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ePayLater पर आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

>> इसके लिए आप www.epaylater.in पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
Loading...

>> रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने बिल पेमेंट का ऑप्शन आएगा. इसको चुनने के बाद आपको बिना पेमेंट किए ट्रेन टिकट मिल जाएगा.

>> इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपको पेमेंट की डिटेल भरनी होगी. इसमें आप क्रेडिट, डेबिट, BHIM App, नेट बैंकिंग से पेमेंट कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको ePayLater का ऑप्शन मिलेगा आप इस पर क्लिक करें.

>> इस सुविधा का लाभ आप अपने IRCTC अकाउंट से उठा सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आपके द्वारा ली गई टिकट की कीमत आपके क्रेडिट सीमा के अंदर होनी चाहिए और सही समय पर पेमेंट होना चाहिए.

>> अगर आप पेमेंट में देरी करते हैं तो क्रेडिट लेस हो जाएंगे जिसके बाद आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कश्मीर पर मलेशिया ने दिया था पाक का साथ,भारत के तेवर दिखाते ही अब करेगा ये काम

अगर नहीं किया भुगतान तो क्या होगा- टिकट बुक करने के 14 दिन बाद भी अगर आप पेमेंट नहीं करते हैं तो आपसे टिकट के प्राइस पर ब्याज लिया जाएगा और अगर आप इसे भी देने में देरी करते हैं तो आपका IRCTC अकाउंट बंद कर दिया जाएगा.

क्या है IRCTC की ePayLater सर्विस- इस स्कीम के तहत कोई भी ग्राहक IRCTC की वेबसाइट से बिना कोई पेमेंट किए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकता है और उसका पेमेंट 14 दिनों बाद किया जा सकता है.

>> इस सेवा का लाभ लेने वाले कस्टमर्स को पेमेंट करते वक्त 3.5 पर्सेंट सर्विस चार्ज देना होगा. हालांकि, अगर आप 14 दिन के भीतर पेमेंट कर देते हैं तो आपको अतिरिक्त ब्याज नहीं देना होगा.

>> इसके अलावा अगर आप समय पर लेनदेन करते हैं, तो आपकी क्रेडिट लिमिट भी बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें: पुरानी गाड़ियों के जरिए आप भी कर सकते हैं कमाई, ये है मोदी सरकार की नई योजना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 17, 2019, 8:59 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...