IRCTC की वेबसाइट पर नये तरीके से बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट, अगस्त तक मिलने जा रहीं ये सुविधाएं

IRCTC की वेबसाइट पर नये तरीके से बुक कर सकेंगे ट्रेन टिकट, अगस्त तक मिलने जा रहीं ये सुविधाएं
आईआरसीटीसी की वेबसाइट को अगस्त तक अपग्रेड कर दिया जाएगा.

इंडियन रेलवे अब एक बार फिर टिकट ​बुकिंग की सुविधा देने वाली आधिकारिक वेबसाइट IRCTC को अपग्रेड करने जा रहा है. अगस्त महीने तक IRCTC की वेबसाइट नये कलेवर और फ्लेवर में होगी. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) की भी मदद ली जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. ट्रेन टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग (Online Ticket Booking) करने वाली आधिकारिक वेबसाइट IRCTC बहुत जल्द नये अवतार में होगी. IRCTC की वेबसाइट को एक बार फिर अपग्रेड कर इसमें नये फीचर्स जोड़े (New Features in IRCTC website) जा रहे हैं ताकि ग्राहकों को टिकट बुकिंग में सहूलियत मिल सके. साथ ही इसमें कुछ नई सुविधाएं भी जोड़ी जाएंगी. आईआरसीटीसी की वेबसाइट को अंतिम बार 2018 में अपग्रेड किया गया था. हाल ही में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी के यादव (Railway Board Chairman VK Yadav) ने कहा था कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट को अपग्रेड कर इसकी प्रोसेस को सरल बनाया जाएगा.

होटल और मील बुकिंग की भी सुविधा होगी
यादव ने बताया था कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट में अब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) का इस्तेमाल किया जाएगा ताकि ग्राहकों को पर्सनलाइज्ड ए​क्सपीरिएंस मिल सके. साथ ही इसे होटल बुकिंग और मील बुकिंग से भी जोड़ा जाएगा. उन्होंने बताया था कि अगस्त महीने तक रेलवे की टिकट बुकिंग एक नये कलेवर और फ्लेवर में होगी ताकि यात्रियों को टिकट बुकिंग करने समय बेहतर अनुभव मिल सके. अंतिम बार इस वेबसाइट में अपग्रेडेशन के दौरान वेटलिस्ट प्रीडिक्शन फीचर, वेटलिस्ट टिकट होने पर वैकल्पिक ट्रेन का चयन, और पेमेंट ऑप्शन जैसे फीचर्स को जोड़ा गया था.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस दवाओं की लिस्‍ट से बाहर हुई ये दवा, Biocon को लगा तगड़ा झटका
डिजिटल उपायों को मिल रहा बढ़ावा


रेलवे ने कुछ ही समय में डिजिटल शुरुआत की है, जैसे क्यूआर-आधारित टिकट, ई-फाइलिंग सिस्टम आदि. बता दें कि भारतीय रेलवे क्यूआर कोड वाले संपर्क रहित टिकट देने की योजना बना रहा है जिन्हें स्टेशन और ट्रेनों पर मोबाइल फोन से स्कैन किया जा सकेगा. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा कि वर्तमान में ट्रेन के 85 प्रतिशत टिकट ऑनलाइन बुक होते हैं और काउंटर से टिकट खरीदने वालों के लिए भी क्यूआर कोड की व्यवस्था की जाएगी.

एयरपोर्ट की तरह मिलेंगी सुविधा
एयरपोर्ट की तरह ही रेलवे भी क्यूआर कोड वाले संपर्क रहित टिकट देने की योजना बना रहा है. ट्रेन टिकट बुक करते समय रेलवे की ओर से एक QR Code का URL (लिंक), SMS के जरिए यात्री के मोबाइल पर भेजा जाएगा. स्टेशन में दाखित होते समय या ट्रेन में यात्रा के दौरान टिकट चेंकिंग के समय यात्रियों को SMS में उपलब्ध QR Code के URL पर क्लिक करना होगा. ऐसा करते ही यात्री के मोबाइल ब्राउजर पर क्यू.आर. कोड दिखने लगेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading