Home /News /business /

अब IRCTC केंद्र को देगी टिकट बुकिंग पर Convenience Fee से होने वाली कमाई का आधा हिस्‍सा, जानें सबकुछ

अब IRCTC केंद्र को देगी टिकट बुकिंग पर Convenience Fee से होने वाली कमाई का आधा हिस्‍सा, जानें सबकुछ

IRCTC अब तक कैटरिंग और टूरिज्‍म से होने वाली आमदनी ही रेलवे के साथ साझा करती है.

IRCTC अब तक कैटरिंग और टूरिज्‍म से होने वाली आमदनी ही रेलवे के साथ साझा करती है.

भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) अब तक कैटरिंग और टूरिज्म से होने वाली आय ही रेलवे के साथ साझा (Income Sharing) करती है. आईआरसीटीसी ने बताया कि रेल मंत्रालय (Rail Ministry) के साथ कमाई साझा करने का नया मॉडल 1 नवंबर 2021 से लागू हो जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. भारतीयय रेलवे (Indian Railways) की सहयोगी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) अब टिकट बुकिंग पर कंवीनियंस फीस (convenience fees) से होने वाली आधी आमदनी केंद्र सरकार को देगी. आईआरसीटीसी ने बताया कि अब इस आमदनी को रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) के साथ 50 फीसदी के बराबर अनुपात में साझा किया जाएगा. बता दें कि अभी तक आईआरसीटीसी कैटरिंग और टूरिज्म से होने वाली आय ही रेलवे के साथ साझा करती आई है.

    कब से लागू होगा राजस्‍व साझा करने का नया मॉडल
    आईआरसीटीसी ने बताया कि रेल मंत्रालय के साथ राजस्‍व साझा (Revenue Sharing) करने का नया मॉडल 1 नवंबर 2021 से लागू हो जाएगा. इसके बाद कंपनी रेल टिकट की बुकिंग (Rail Ticket Booking) पर वसूली जाने वाली कंवीनियंस फीस से हुई आमदनी भी भारतीय रेलवे के साथ साझा करेगी. बता दें कि आईआरसीटीसी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है. इसे रेल मंत्रालय की तरफ से ट्रेन के टिकटों की बुकिंग, ट्रेनों व रेलवे स्टेशनों पर कैटरिंग सर्विस और यात्रियों को बोतलबंद पेयजल सुविधा मुहैया कराने का अधिकार दिया गया है.

    ये भी पढ़ें- दिवाली बोनस FD, Gold, सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्‍ड या म्‍यूचुअल फंड में से कहां लगाने पर मिलेगा तगड़ा मुनाफा, चेक करें डिटेल्‍स

    1 नवंबर को तिमाही नतीजे घोषित करेगी IRCTC
    रेलवे की सहयोगी कंपनी आईआरसीटीसी 1 नवंबर 2021 को अपने सितंबर 2021 तिमाही के नतीजों का ऐलान भी करने वाली है. पहली तिमाही में कंपनी का शुद्ध लाभ सालाना आधार 23 फीसदी की गिरावट के साथ 103.8 करोड़ रुपये रहा था. वहीं, रेवेन्यू 41.2 फीसदी घटकर 338.8 करोड़ रुपये रहा था. आईआरसीटी के शेयरों में आज स्पिलिट किया गया.

    ये भी पढ़ें- LPG Cylinder दिवाली पर फिर होगा महंगा! जुलाई 2021 से अब तक 90 रुपये बढ़ चुके हैं रसोई गैस के दाम

    आज आईआरसीटीसी के शेयरों में हुआ स्पिलिट
    स्टॉक स्पिल्ट (IRCTC Stock Split) के बाद आईआरसीटीसी के शेयरों में इंट्रा-डे के दौरान करीब 16 फीसदी का उछाल देखा गया. हालांकि, सत्र खत्म होने के समय यह 11.74 फीसदी की बढ़त के साथ 923.00 रुपये (IRCTC Share Price) पर बंद हुआ.

    Tags: Business news in hindi, Indian railway, Indian Railways, Irctc, Ministry of Railways

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर