• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Saral Jeevan Bima: 1 जनवरी से इंश्योरेंस कंपनियां देंगी यह पॉलिसी, जानिए इसके बारे में सबकुछ

Saral Jeevan Bima: 1 जनवरी से इंश्योरेंस कंपनियां देंगी यह पॉलिसी, जानिए इसके बारे में सबकुछ

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

आईआरडीए (IRDA) ने लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को 1 जनवरी 2021 तक एक स्टैंडर्ड 'सरल जीवन बीमा' (Saral Jeevan Bima) पॉलिसी पेश करने का निर्देश दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश की सभी इंश्योरेंस कंपनियों को 1 जनवरी 2021 से अनिवार्य तौर पर स्टैंडर्ड इंडीविजुअल टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (Term Life Insurance Policy) देनी होगी, जिसका नाम सरल जीवन बीमा (Saral Jeevan Bima) होगा. दरअसल, इंश्‍योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (Insurance Regulatory and Development Authority) ने लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को 1 जनवरी 2021 तक एक स्टैंडर्ड 'सरल जीवन बीमा' पॉलिसी पेश करने का निर्देश दिया है.

    टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है 'सरल जीवन बीमा'
    इरडा ने कहा कि 'सरल जीवन बीमा' पॉलिसी शुद्ध रूप से एक सावधि जीवन बीमा योजना होगी, जिसे 18 से 65 वर्ष की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकेगा और इसकी अवधि चार से 40 साल तक होगी.

    5 लाख से लेकर 25 लाख रुपये तक का बीमा
    दिशानिर्दशों के मुताबिक इस बीमा योजना के तहत व्यक्ति 5 लाख से लेकर 25 लाख रुपये तक का बीमा करा सकता है. यह 50,000 रुपये के मल्टीपल में होगा. इरडा ने कहा, ''सभी जीवन बीमा कंपनियों को एक जनवरी 2021 से मानक जीवन बीमा उत्पाद पेश करना अनिवार्य होगा. उन्हें इसके लिए नया प्रीमियम लेनदेन की अनुमति होगी.''

    बाजार में विभिन्न तरह के टर्म उत्पादों को देखते हुए इरडा ने यह मानक उत्पाद तैयार किया है. मौजूदा योजना आपस में शर्तें इत्यादि को लेकर बहुत अलग-अलग हैं जिससे ग्राहक को एक विवेकपूर्ण निर्णय लेने में दिक्कत आती है.

    इस बारे में बजाज आलियांज लाइफ के मुख्य वित्त अधिकारी भारत कलसी ने कहा कि इरडा के दिशानिर्देश बाजार और देश की जरूरत के अनुरूप हैं. उन्होंने कहा कि हम मानक उत्पाद का स्वागत करते हैं. यह लोगों के बीच बीमा उत्पाद को लेकर जागरुकता बढ़ाने में मदद करेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज