लाइव टीवी

नया प्लान! बाढ़ और अन्य प्राकृतिक आपदाओं में हुए नुकसान की भरपाई करेगी मोदी सरकार

News18Hindi
Updated: December 8, 2019, 4:48 PM IST
नया प्लान! बाढ़ और अन्य प्राकृतिक आपदाओं में हुए नुकसान की भरपाई करेगी मोदी सरकार
प्राकृतिक आपदाओं की संख्या में इजाफा हो रहा है

पिछले कुछ सालों में प्राकृतिक आपदाओं (Natural Calamity) की संख्या में इजाफा हो रहा है. इससे सबसे ज्यादा नुकसान देश के गरीबों को हो रहा है. ऐसे में देश की गरीब आबादी के लिए इंश्योरेंस रेग्यूलेटरी एंड डेवल्पमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) सरकारी फंडेड बीमा कवर (CAT) को लॉन्च करने की तैयारी में है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2019, 4:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पिछले कुछ सालों में प्राकृतिक आपदाओं (Natural Calamity) की संख्या में इजाफा हो रहा है. इससे सबसे ज्यादा नुकसान देश के गरीबों को हो रहा है. ऐसे में देश की गरीब आबादी के लिए इंश्योरेंस रेग्यूलेटरी एंड डेवल्पमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (इरडा) सरकारी फंडेड बीमा कवर (CAT) को लॉन्च करने की तैयारी में है. सूत्रों के मुताबिक इरडा ने कैट प्रोजेक्ट की मंजूरी के लिए सरकार को एक पत्र लिखा है. सरकार की मंजूरी के बाद इरडा कैट प्रोजेक्ट को देश के कुछ चुनिंदा राज्यों में लॉन्च करेगी.

प्राकृतिक आपदा से बड़े स्तर पर हुआ नुकसान
इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक भारत में हाल के वर्षों में आपदाओं से होने वाले कुल नुकसान का 84 फीसद हिस्सा अनइंश्योर्ड था. चेन्नई ने पिछले कुछ वर्षों की बड़ी प्राकृतिक आपदा का सामाना किया था, जिस दौरान कुल 2.2 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ. इसमें से इंश्योर्स राशि केवल 755 मिलियन डॉलर थी. वहीं हाल की बाढ़ में भी काफी नुकसान हुआ. प्राकृतिक आपदाओं में केंद्र और राज्य सरकारों को भी राजस्व के मामले में बड़ा नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें: 31 दिसंबर से बंद होने जा रहा है 2 हजार रुपये का नोट? जानें इस खबर का सच

एक अनुमान के मुताबिक बाढ़ से सरकार को करीब 25 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है. बता दें तमिलनाडु में साल 2012 में आए नीलम तूफान के बाद इंश्योरेंस इंडस्ट्री और वित्त मंत्रालय ने एक साझा आपदा पूल स्थापित किया था. इसमें प्राकृतिक आपदा में हुए नुकसान की भरपाई की जाती थी और प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान के तौर पर मिनिमम एक लाख रुपए दिए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: 3 रुपये खर्च कर अपने Bank Account को बचाएं फ्रॉड से,जानें इस स्कीम के बारे में

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 3:40 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर