10 जुलाई तक सरकार लाने वाली है खास COVID Insurance Policy, 50000 रुपये से होगी शुरु

10 जुलाई तक सरकार लाने वाली है खास COVID Insurance Policy, 50000 रुपये से होगी शुरु
10 जुलाई तक सरकार लाने वाली है खास COVID Insurance Policy, 50000 रुपये से शुरू

(IRDA) ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों की बढ़ती संख्या के बीच बीमा कंपनियों को 10 जुलाई तक छोटी अवधि वाली मानक कोविड चिकित्सा बीमा पालिसी (COVID Insurance Policy) अथवा कोविड कवच बीमा (COVID Kanach Bima) पेश करने को कहा है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस के बढ़ते केसेस को देखते हुए भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) ने देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों की बढ़ती संख्या के बीच बीमा कंपनियों को 10 जुलाई तक छोटी अवधि वाली मानक कोविड चिकित्सा बीमा पालिसी (COVID Insurance Policy) अथवा कोविड कवच बीमा (COVID Kanach Bima) पेश करने को कहा है. इरडा ने इस बारे में दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि ये बीमा पालिसी साढ़े तीन महीने, साढ़े छह महीने और साढ़े नौ महीने की रखी जा सकती हैं. मानक कोविड बीमा पालिसी 50 हजार रुपये से पांच लाख रुपये तक के बीच हो सकती है.

ये भी पढ़ें:- 1 जुलाई से इस तारीख तक बुक ट्रेन टिकट का पूरा पैसा लौटाएगा रेलवे, जानें रिफंड का नियम

‘कोरोना कवच बीमा’ के नाम से आएंगे ये इंश्योरेंस 
नियामक ने कहा कि इस तरह के उत्पादों के नाम ‘कोरोना कवच बीमा’ होने चाहिये. कंपनियां इसके बाद अपना नाम जोड़ सकती हैं. दिशानिर्देशों में कहा गया कि इन बीमा उत्पादों के लिये एकल प्रीमियम भुगतान करना होगा. इनके प्रीमियम पूरे देश में एक समान होने चाहिये. इलाके या भौगोलिक स्थिति के हिसाब से इन बीमा उत्पादों के लिये अलग-अलग प्रीमियम नहीं हो सकते हैं.



ये भी पढ़ें:- दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी दे रही है 20000 लोगों को नौकरी, 12वीं पास के लिए मौका



इन खर्चों का मिलेगा कवर
IRDA का कहना है कि इन बीमा उत्पादों में कोविड के इलाज के साथ ही किसी अन्य पुरानी अथवा नयी बीमारी के इलाज का खर्च भी शामिल होना चाहिये. इसके तहत अस्पताल में भर्ती होने, घर पर ही इलाज कराने, आयुष से उपचार करने तथा अस्पताल में भर्ती होने से पहले व बाद के खर्चों को कवर मिलेगा. नियामक ने कहा कि सामान्य व स्वास्थ्य बीमा कंपनियां यह सुनिश्चित करें कि इस तरह के उत्पाद 10 जुलाई 2020 से पहले उपलब्ध हो जायें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading