सावधान! इन वेबसाइट्स से नहीं खरीदें इंश्योरेंस, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट

News18Hindi
Updated: August 18, 2019, 1:00 PM IST
सावधान! इन वेबसाइट्स से नहीं खरीदें इंश्योरेंस, खाली हो सकता है आपका बैंक अकाउंट
इरडा की चेतावनी, इन वेबसाइट्स से न खरीदें इंश्योरेंस

अगर आप बीमा (Insurance) खरीदने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है, क्योंकि भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा (Insurance) खरीदने वालों के लिए चेतावनी जारी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2019, 1:00 PM IST
  • Share this:
अगर आप बीमा (Insurance) खरीदने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है, क्योंकि भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने बीमा (Insurance) खरीदने वालों के लिए चेतावनी जारी की है. इरडा ने चेतावनी जारी करते हुए बीमा खरीदने वालों को फर्जी वेबसाइट्स (Website) और ई-मेल आईडी (e-mail id) से बचकर रहने की सलाह दी है. ऐसा न करने पर आपको चूना लग सकता है या फिर आप मुश्किल में फंस सकते हैं.

इस वेबसाइट से न खरीदें बीमा
बीमा नियामक प्राधिकरण इरडा ने पब्लिक नोटिस जारी कर बताया है कि इरडा के नाम पर कुछ फर्जी वेबसाइट बीमा बेच रही हैं, जबकि इरडा असल में इस तरह का कोई काम नहीं करता है. इरडा ने लोगों से अपील की है कि वो www.irdaionline.org नामक वेबसाइट से किसी भी तरह का कोई भी बीमा उत्पाद न खरीदें. इरडा ने कहा कि वो इस तरह की किसी भी वेबसाइट का संचालन नहीं करती है. ये भी पढ़ें: इस शख्स के बनाए प्रोडक्ट के दीवाने हुए लाखों लोग! 4 साल में खड़ी की 1700 करोड़ की कंपनी



केवल दो वेबसाइट का संचालन
इरडा केवल दो वेबसाइट का संचालन करती है. यह हैं www.irdai.gov.in और www.irdaonline.org, इन दोनों वेबसाइट पर प्राधिकरण अपने द्वारा तय किए गए नियमों और सर्कुलर आदि की जानकारी देता है. प्राधिकरण का कोई भी अधिकारी किसी भी तरह की बिक्री नहीं करता है. अधिकारी प्रीमियम का निवेश और बोनस के बारे में भी बात नहीं करते हैं. इरडा ने कहा है कि बिना रजिस्ट्रेशन के बीमा बेचने पर अथॉरिटी कार्रवाई करेगा.

इरडा से आए फोन तो करें ये काम
Loading...

फर्जी वेबसाइट से बीमा खरीदने पर आपके धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं. इसलिए अगर आपको इरडा से फोन कॉल आए, तो वो तुरंत इसके बारे में पुलिस को शिकायत करें. ऐसा नहीं करने पर आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: आपका ATM कार्ड बुरे वक्त में देगा साथ! मिल जाएंगे 10 लाख रुपए, जानें इसे जुड़ी ये राज की बातें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 10:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...