सरकार ने दिया तोहफा, अब किश्तों में हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करें

सरकार ने दिया तोहफा, अब किश्तों में हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करें
नी-कैप रिप्लेसमेंट, अल्जाइमर और पार्किंसन्स भी अब पॉलिसी में कवर होगा

हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) खरीदने वालों के अच्छी खबर है. अब आप हेल्थ इंश्योरेंस मंथली प्रीमियम के आधार पर ले सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2019, 7:04 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) खरीदने वालों के अच्छी खबर है. अब आप हेल्थ इंश्योरेंस मंथली प्रीमियम के आधार पर ले सकते हैं. दरअसल, हेल्थ इंश्योरेंस को बढ़ावा देने के लिए इंश्योरेंस रेगुलेटर एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने सालाना प्रीमियम की जगह अब मंथली (Monthly), तिमाही (Quarterly) और छमाही (Half-yearly) प्रीमियम देने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी है.

इसके अलावा अब इंश्योरेंस कंपनियां IRDAI की मंजूरी का इंतजार किए बिना अपने प्रोडक्ट्स में छोटे बदलाव कर पाएंगी. इनमें अतिरिक्त राइडर से लेकर ज्यादा उम्र तक इंश्योरेंस कवर देना शामिल होगा. इस बदलाव से पॉलिसी होल्डर्स को कई फायदे होंगे. इरडा ने इसके लिए सर्कुलर को जारी किया है.

ऐसे दे सकेंगे प्रीमियम
सर्कुलर मुताबिक अब कोई भी ग्राहक जो जनरल इंश्योरेंस या फिर हेल्थ इंश्योरेंस लेगा, वो मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर प्रीमियम को जमा कर सकेगा. इसके साथ ही बीमा कंपनियां पॉलिसी डॉक्युमेंट में छोटे बदलाव कर सकेंगी, ताकि पॉलिसी होल्डर्स को इसके बारे में सही से जानकारी हो सके. हालांकि इससे पॉलिसी कवरेज के नियम और शर्तों में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जा सकेगा.
ये भी पढ़ें: टेंशन में पाकिस्तानी! अब इस वजह से निकाह करने के लिए तरस रहे हैं आम लोग



पॉलिसी होल्डर्स को फायदा?
पॉलिसी होल्डर पर एक साथ पूरे प्रीमियम का भार नहीं पड़ेगा. हेल्थ इंश्योरेंस को बढ़ावा मिलेगा. इंश्योरेंस का डिस्ट्रिब्यूशन बढ़ेगा, ज्यादा ट्रांसपरेंसी आएगी. लोग ज्यादा राशि का इंश्योरेंस कवर लेंगे. ग्राहक की जरूरत के मुताबिक कंपनिया प्रोडक्ट बनाएगी.

65 साल से ज्यादा को भी आसान कवर होगा
सर्कुलर के मुताबिक 65 साल से अधिक उम्र के लोग भी इंश्योरेंस प्रोडक्ट खरीद सकेंगे. इसके लिए कंपनियों को इरडा से अनुमति लेनी होगी. कंपनियां प्रीमियम की राशि को 15 फीसदी तक बढ़ा या फिर घटा सकेंगी. इरडा ने पॉलिसी धारकों को एक बड़ा फायदा देते हुए कहा है कि वो पॉलिसी लेने के बाद भी गंभीर बीमारियों को जुड़वा सकेंगे, जो कि पहले पॉलिसी में शामिल करवा सकेंगे. इसके लिए प्रीमियम की राशि में किसी तरह का कोई बदलाव होगा.

ये भी पढ़ें: नवरात्र में कमाई का मौका देगी IRCTC, घर बैठे उठा सकेंगे फायदा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading