सावधान! अगर आपके पास भी बीमा को लेकर आता है ऐसा फोन, तो लग सकता है हजारों का चूना

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 11:30 PM IST
सावधान! अगर आपके पास भी बीमा को लेकर आता है ऐसा फोन, तो लग सकता है हजारों का चूना
इरडा ने लोगों को चेताया, धोखाधड़ी वाली फोन कॉल के झांसे में नहीं आएं

भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India) ने लोगों को धोखाधड़ी (Fraud) वाली फोन कॉल से सतर्क किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 11:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India) ने लोगों को धोखाधड़ी (Fraud) वाली फोन कॉल से सतर्क किया है. इरडा ने लोगों से कहा है कि अगर उनके पास पॉलिसी में ज्यादा प्रॉफिट देने की कोई पेशकश आती है तो वे उसके झांसे में नहीं आएं. नियामक ने कहा कि आम लोगों के पास ऐसे फोन आ रहे हैं. इनमें कॉल करने वाला व्यक्ति खुद को इरडा या एकीकृत शिकायत प्रबंधन प्रणाली (IGMS) का अधिकारी बताता है. इरडा ने पॉलिसीधारकों और लोगों को आगाह किया है कि कई बार कॉल करने वाला व्यक्ति खुद को बीमा लेनदेन विभाग, रिजर्व बैंक या किसी अन्य सरकारी एजेंसी का बताकर उन्हें गुमराह करने का प्रयास करता है.

धोखाधड़ी के लिए इरडा जिम्मेदार नहीं
इरडा ने कहा कि अगर कोई व्यक्ति ऐसी कॉल करने वाले के झांसे में आकर किसी तरह का लेनदेन करता है तो वह इसे अपने जोखिम पर ही करेगा. इरडा ने कहा है कि वह खुद अथवा उसका ग्राहक शिकायत प्रबंधन प्रकोष्ठ किसी भी तरह से किसी प्रकार के बीमा अथवा वित्तीय उत्पाद की बिक्री में शामिल नहीं होता है. न ही उसके ये विभाग अथवा अधिकारी कंपनी को मिलने वाले प्रीमियम को कहीं निवेश करने के काम में शामिल होते हैं. इरडा ने कहा है कि लोगों को इस मामले में सावधान रहना चाहिए धोखाधड़ी वाली फोन कॉल के झांसे में नहीं आना चाहिए.

ये भी पढ़ें-SBI ग्राहकों को तोहफा! 1 अक्टूबर से सस्ती हो जाएंगी ATM समेत ये सर्विसेस

इन वेबसाइट्स से न खरीदें बीमा उत्पाद
इरडा ने आम जनता के लिए चेतावनी जारी करते हुए कुछ फर्जी वेबसाइट्स और ईमेल आईडी से बचकर रहने की सलाह है. ऐसा न करने पर लोग मुश्किल में फंस सकते हैं. इरडा के नाम पर यह वेबसाइट बीमा बेच रही हैं, जबकि इरडा सही में इस तरह का कोई काम नहीं करता है. इरडा ने सार्वजनिक सूचना के जरिए लोगों से अपील की है, कि वो www.irdaionline.org नामक वेबसाइट से किसी भी तरह का कोई भी बीमा उत्पाद न खरीदें. इरडा ने कहा है कि वो इस तरह की किसी भी वेबसाइट का संचालन नहीं करती है.

इरडा केवल दो वेबसाइट का संचालन करती है. यह हैं www.irdai.gov.in और www.irdaonline.org. इन दोनों वेबसाइट पर प्राधिकरण अपने द्वारा तय किए गए नियमों और सर्कुलर आदि की जानकारी देता है. प्राधिकरण का कोई भी अधिकारी किसी भी तरह की बिक्री नहीं करता है.
Loading...

ये भी पढ़ें: उज्ज्वला योजना में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, नए ग्राहकों को 1 साल EMI से छूट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 8:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...