IRFC IPO Listing: 4 फीसदी कम पर लिस्ट हुआ आईआरएफसी का शेयर, जानिए अब आप क्या करें?

IRFC  के शेयर्स एनएसई और बीएसई पर लिस्ट हो चुके हैं.

IRFC के शेयर्स एनएसई और बीएसई पर लिस्ट हो चुके हैं.

IRFC Share Price: शेयर बाजार में आज IRFC के शेयरों की लिस्टिंग पूरी हो चुकी है. यह इश्यू प्राइस से 4 फीसदी कम पर लिस्ट हुआ. एनएसई पर आईआरएफसी के शेयरों की लिस्टिंग 24.90 रुपये और बीएसई पर 25 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुई है.

  • Share this:
नई दिल्ली. बाजार में आज एक और शेयर की लिस्टिंग हुई है. सरकारी कंपनी इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (IRFC) का शेयर आज एनएसई पर करीब 4 फीसदी डिस्काउंट के साथ 24.90 रुपए पर लिस्ट हुआ है. वहीं BSE पर इसकी लिस्टिंग 25 रुपए पर हुई है. IRFC का आईपीओ 18 जनवरी को खुल कर 20 जनवरी को बंद हुआ था. ये आईपीओ करीब साढ़े 3 गुना भरा था. ये आईपीओ करीब साढ़े 3 गुना भरा था. इसका QIB हिस्सा 3.78 गुना, NII हिस्सा 2.67 गुना, RII हिस्सा 3.66 गुना, Employee हिस्सा 43.76 गुना भरा था.

इस IPO का Price Band Rs 25-26 प्रति शेयर था. यह साल 2021 का पहला IPO था. कंपनी इस IPOसे 46,00 करोड़ रुपये जुटाए हैं. IPO के बाद कंपनी में सरकार की हिस्सेदारी घटकर 86.4 फीसदी रह जाएगी. IRFC का यह IPO देश में किसी भी नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) का पहला IPO है. IRFC पब्लिक सेक्टर की पहली NBFC है जो पब्लिक हो रही है. आपको बता दें कि रेलवे विभाग की इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) पहले ही IPO ला चुकी है. जबकि, RailTEL का आईपीओ जल्द ही आने वाला है.

IRFC ने इस आईपीओ के तहत एंकर निवेशकों से 1,390 करोड़ रुपये जुटाए हैं. इसकी स्थापना साल 1986 में हुई थी. IRFC इंडियन रेलवे के लिए डोमेस्टिक और ओवरसीज मार्केट (overseas markets) से फंड जुटाने का काम करती है. कंपनी IPO से जुटाये फंड का इस्तेमाल बिजनेस के ग्रोथ के लिए भविष्य में पूंजी की जरूरतों (Capital requirements) और अपने कॉर्पोरेट खर्चों को पूरा करने में करेगी.

यह भी पढ़ेंः जनवरी में GST कलेक्शन रिकॉर्ड स्तर पर रहने की उम्मीद, 1.23 लाख करोड़ रुपये का अनुमान
क्या हो निवेश रणनीति

IRFC के शेयरों पर Geojit Financial Services के गौरांग शाह का कहना है जिन लोगों ने इस आईपीओ में लिस्टिंग गेन के लिए पैसे लगाए थे उनको निराशा जरूर हुई है. लेकिन लंबे नजरिए से ये शेयर पोर्टफोलियो में जरूर होना चाहिए. गौरांग शाह का कहना है कि अगले एक से डेढ़ साल में इस शेयर में आसानी से 35 रुपए तक के स्तर देखने को मिल सकते हैं. 1 फरवरी को आने वाले बजट में भी रेलवे को लिए बड़े एलान हो सकते हैं जिसका इस शेयर को अच्छा फायदा होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज